menu-icon
India Daily
share--v1

सिगरेट छोड़ते ही मोटे होने लगते हैं लोग? ये स्टडी परेशान कर देगी

Smoking Side Effects: एक स्टडी में पाया गया है कि धूम्रपान छोड़ते हो लोगों की भूख बढ़ जाती है. जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है.आइए जानते हैं इस आखिर ऐसा क्यों होता है.

auth-image
India Daily Live
Side Effects Of Quit Smoking
Courtesy: Freepik

Side Effects Of Quit Smoking: धूम्रपान करने से शरीर, सेहत और त्वाचा पर बुरा असर पड़ता है. सेहत को नजर में रखते हुए कई लोग धूम्रपान छोड़ने का फैसला लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है सिगरेट छोड़ने से आपका वजन अचानक से बढ़ जाता है. आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह. 

एक स्टडी में  यह समझने की कोशिश की गई कि धूम्रपान छोड़ने पर धूम्रपान करने वालों का वजन आखिर क्यों बढ़ता है. स्टडी करते दौरान पता चला कि धूम्रपान करने वाले लोग धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कम खाते हैं और कम स्वस्थ आहार लेते हैं. जिससे धूम्रपान छोड़ने के बाद उनका वजन बढ़ जाता है. धूम्रपान न करने वालों का बॉडी मास इंडेक्स यानी BMI धुम्रपान करने वालों की तुलना में ज्यादा होता है. 

रिसचर्स ने किया एनालिसिस 

सिगरेट बनाने में तम्बाकू का उपयोग किया जाता है. तम्बाकू में निकोटीन पाया जाता है. यह निकोटिन भूख को दबा सकता है. बता दें, मनुष्यों पर इसका प्रभाव स्पष्ट नहीं है. रिसर्चर ने इसकी सही जानकारी पाने के लिए 2004 से लेकर 2022 तक 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के 83 हजार लोगों के डेटा को एनालिसिस किया. रिसर्च करने के बाद पता चला कि गैर-धूम्रपान के मुताबिक धुम्रपान करने वाले लोग कम भोजन का सेवन करते हैं. 

तला हुआ भोजन करते हैं पसंद

स्टडी करते दौरान पता चला कि धूम्रपान करने वाले लोग कम खाना का सेवन करते हैं. वह ज्यादा समय तक बिना खाएं रह सकते हैं. धूम्रपान करने वाले लोगों की नाश्ता करने की संभावना 35% कम होती है. खाना खाने दौरान ये लोग मीठा खाना कम पसंद करते हैं इसके बजाय तला हुआ भोजन खाते हैं. इसके अलावा धूम्रपान करने वाले लोगों की खाने में नमक और चीनी डालने की आदत होती है. 

इस वजह से बढ़ता है वजन 

यूके के लाफबरो यूनिवर्सिटी के मुख्य रिसर्चर डॉ. स्कॉट विलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि स्मोकिंग कम खाने और खराब डाइट से जुड़ी हुई है. लोग अक्सर ज्यादा नमक और तला हुआ खाना खाने की आदत होती है. इससे हमें समझने में मदद मिली की स्मोकिंग छोड़ने के बाद वजन तेजी से बढ़ता है क्योंकि वह खाने पर ज्यादा ध्यान देने लगते हैं.  

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.