menu-icon
India Daily
share--v1

ईरानी धमकी से कांपा अमेरिका, नागरिकों को लेकर जारी की एडवाइजरी, इजरायल की भी उड़ी है नींद 

Israel And Iran Row: ईरानी धमकी से अमेरिका और इजरायल की नींद उड़ गई है. अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए एक ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी की है.

auth-image
India Daily Live
Iran Israel

Israel And Iran Row: पिछले दिनों सीरियाई राजधानी दमिश्क में इजरायल द्वारा ईरानी वाणिज्यिक दूतावास पर हमले के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव चरम पर है. इस हमले में ईरान के टॉप जनरल सहित 12 लोग मारे गए थे. इसके बाद ईरान ने बदला लेने की धमकी दी है और इजरायल को अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहने को कहा है. ईरानी धमकी के बाद वैश्विक महाशक्ति अमेरिका की भी नींद उड़ी है.

अमेरिका ने एहतियातन अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी कर दी है. एडवाइडरी में कहा गया है कि लोग इजरायल जाने से  परहेज करें और वहां पर मौजूद अमेरिकी स्टाफ सुरक्षित जगहों पर रहें. ऐसा इसलिए क्योंकि वहां किसी भी समय ईरान हमला कर सकता है.

अमेरिका ने अपने राजनयिक अधिकारियों से भी आग्रह किया है कि ग्रेटर येरूशेलम, तेल अवीव से बाहर की यात्रा न करें. अमेरिका का कहना है कि ईरान के हमले में बड़ा नुकसान हो सकता है. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने ईरान से कहा है कि वह हमला करने से बचे. रिपोर्ट के अनुसा, इजरायल ने सीरिया में हुए हमले की न तो अब तक जिम्मेदारी ली है और न ही खंडन किया है. ऐसे में तेहरान का दावा मजबूत हो गया है कि यह हमला इजरायल द्वारा ही किया गया था.

इजरायल हमास की जंग अब दूसरों देशों तक फैलने लगी है. यदि ईरान इस जंग में प्रवेश कर जाता है तो इजरायल की मदद के लिए अन्य शक्तियां भी सामने आ सकती हैं. ऐसी स्थिति गंभीर मानवीय तबाही की ओर ले जा सकती है. जानकारों के मुताबिक, यदि इस मसले का समाधान जल्द नहीं किया गया तो हालात विश्व युद्ध जैसे हो सकते हैं. ईरान एक तरफ हमास और हिजबुल्लाह का समर्थन करता है और उन्हें हथियारों की आपूर्ति करता है. ईरान के इस रुख से इजरायल चिढ़ा हुआ रहता है जो इस टकराव बढ़ने की प्रमुख वजह है.