share--v1

कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, लोगों का जीना मुहाल

Snowfall: पहाड़ी प्रदेशों में हो रही बर्फबारी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. सड़के बर्फ की चादर से ढकी हुई हैं. वहीं पर्यटक काफी खुश नजर आ रहे हैं.

auth-image
Suraj Tiwari
फॉलो करें:

Snowfall: देश के पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी शुरू हो गई है. फरवरी के पहले सप्ताह में बर्फबारी होने से कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड की सड़के पूरी तरह से बर्फ से ढक गई है. इसके वजह से इन इलाकों में रहने वाले लोगों का जीना मुहाल हो गया है. वहीं इस बर्फबारी को देखते हुए पर्यटक काफी खुश नजर आ रहे हैं. 

कश्मीर में माइनस में पहुंच गया पारा

कश्मीर की घाटी में हुई बर्फबारी के वजह से श्रीनगर और गांदरबल समेत प्रदेश के कई हिस्से पूरी तरह से बर्फ की चादर से ढक गए हैं. शनिवार को हुई बर्फबारी के बाद इलाके में यातायात प्रभावित नजर आ रहा है. सड़कों पर बर्फ ही बर्फ नजर आ रहा है. शनिवार को ही गुलर्मग में तापमान शून्य से 10.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. इसके वजह से कई उड़ाने रद्द कर दी गई है. वहीं आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

हिमाचल में यातायात ठप

प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है. जहां बर्फबारी के वजह से शीतलहर बढ़ गई है. वहीं चार नेशनल हाइवे और 518 सड़कों पर यातायात पूरी तरह से ठप कर दिए गए हैं. साथ ही 478 बिजली टांसफार्मर भी बंद कर दिए गए हैं. जिसके कारण से कई भागों में ब्लैकआउट हो गए हैं. बारिश और बर्फबारी को देखते हुए मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है.

उत्तराखंड में बर्फबारी, पर्यटकों के चेहरे पर मुस्कान

बर्फबारी का लुफ्त उठाने वाले सैलानी उत्तराखंड के पहाड़ों पर पहुंच गए हैं. पहाड़ों पर बर्फ की चादर बिछ गई है साथ ही मैदानी इलाकों में भी जनजीवन प्रभावित हो गया है. मसूरी, धनोल्टी और चकराता में सीजन की दूसरी बर्फबारी होने से लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी है. बर्फबारी की वजह से सैलानियो के साथ किसानों के चेहरे पर भी खुशी है. हालांकि बर्फबारी के वजह से पर्यटकों को गाड़ी चलाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

  

Also Read

First Published : 04 February 2024, 06:19 PM IST