share--v1

यूपी में फर्राटेदार अंग्रेजी बोलेंगे सरकारी स्कूलों के बच्चे, सरकार ने बनाया 'स्पेशल गेम प्लान'

संस्थान की ओर से तैयार इंग्लिश स्पीकिंग गेम्स के जरिए बच्चे आसानी से अंग्रेजी सीखेंगे. साथ ही इस प्रक्रिया के बाद बच्चे स्कूल आने के लिए भी प्रोत्साहित होंगे.

auth-image
Gyanendra Sharma
फॉलो करें:

UP Government Schools: उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब फर्राटेदार अंग्रेजी बोलेंगे. यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के सभी परिषदीय प्राइमरी स्कूलों (पहली से पांचवीं तक के) में पढ़ने वाले बच्चों के लिए खेल-खेल में अंग्रेजी सीखने के लिए ‘स्पेशल गेम प्लान’ तैयार किया है. उम्मीद है कि ये प्लान अगले सत्र यानी 2204 से लागू किया जाएगा. इसके लिए एक किट भी तैयार की जा रही है.

इन्होंने तैयार की है इंग्लिश की किट

जानकारी के मुताबिक बच्चों के लिए आंग्ल भाषा शिक्षा संस्थान (ELTI) के एक्सपर्ट्स टीचिंग लर्निंग मैटेरियल (TLM) को तैयार करने में लगे हैं. बताया गया है कि लर्निंग मैटेरियल के तहत कई तरीकों से बच्चों को खेल-खेल में अंग्रेजी सिखाई जाएगी. इनमें वर्ड बाइस्कोप, ग्रुप वर्ड्स रिंग गेम, बोर्ड गेम समेत आदि तरीके अपनाएं जाएंगे. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ईएलटीआई की ओर से तैयार किट में करीब 20 तरह के स्पेशल गेम हैं.

यह भी पढ़ेंः हरियाणा में इन बेटियों को सरकारी-प्राइवेट कॉलेजों में दी जाएगी मुफ्त शिक्षा, सीएम मनोहर लाल ने किया बड़ा ऐलान

बच्चे खुद भी सीखेंगे सब कुछ

बताया गया है कि संस्थान की ओर से तैयार इंग्लिश स्पीकिंग गेम्स के जरिए बच्चे आसानी से अंग्रेजी सीखेंगे. साथ ही इस प्रक्रिया के बाद बच्चे स्कूल आने के लिए भी प्रोत्साहित होंगे. इन गेम्स को इस तरह से तैयार किया गया है कि बच्चे टीचर के न होने पर खुद भी खेल सकते हैं और अंग्रेजी सीख सकते हैं. ईएलटीआई के प्राचार्य डॉक्टर स्कंद शुक्ला ने बताया है कि ये स्पेशल किट करीब-करीब तैयार हो चुकी हैं.

ये होगी खासियत

स्कंद शुक्ला ने बताया कि शुरुआती दौर में बच्चों के लिए कई वर्कशॉप होंगी. इनमें ट्रेंड इंग्लिश टीचर और क्रिएटिव लोग शामिल होंगे. इससे बच्चे अंग्रेजी सीखने के लिए प्रोत्साहित होंगे. बच्चों का समग्र विकास होगा. साथ ही साथ रोचक ढंग से बच्चों को इंग्लिश सिखाने में मदद मिलेगा.

देश की खबरों के लिए लिए यहां क्लिक करेंः-

First Published : 27 November 2023, 03:34 PM IST