menu-icon
India Daily
share--v1

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी ने दी प्रतिक्रिया तो भारत ने जताया ऐतराज, जानें क्या कहा?

Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी की प्रतिक्रिया सामने आई है जिस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है.

auth-image
India Daily Live
s jaishankar

Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली कथित शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर जर्मनी के विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया सामने आई है. जर्मनी की प्रतिक्रिया पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है. भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम ऐसी टिप्पणियों को हमारी न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप और न्यायपालिका की स्वतंत्रता को कमजोर करने के रूप में देखते हैं.

भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से एक विज्ञप्ति जारी कर कहा गया है कि नई दिल्ली में जर्मन मिशन के उप प्रमुख को आज बुलाया गया और हमारे आंतरिक मामलों पर उनके विदेश कार्यालय प्रवक्ता की टिप्पणियों पर भारत के कड़े विरोध से अवगत कराया गया. हम ऐसी टिप्पणियों को हमारी न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप और हमारी न्यायपालिका की स्वतंत्रता को कमजोर करने के रूप में देखते हैं.

कानून अपना काम करेगा- भारत

विदेश मंत्रालय ने आगे लिखा कि भारत कानून के शासन वाला एक जीवंत और मजबूत लोकतंत्र है. जैसा कि देश में और लोकतांत्रिक दुनिया में अन्य जगहों पर सभी कानूनी मामलों में होता है, कानून तत्काल मामले में अपना काम करेगा. इस संबंध में की गई पक्षपातपूर्ण धारणाएं अत्यंत अनुचित हैं.

जर्मनी के विदेश मंत्रालय ने क्या कहा था?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए जर्मनी के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा था कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है. हमें उम्मीद है कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से संबंधित सभी मानकों को इस मामले में भी लागू किया जाएगा.

केजरीवाल को निष्पक्ष सुनवाई का अधिकार- जर्मनी

जर्मनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा था कि केजरीवाल को निष्पक्ष सुनवाई का पूरा अधिकार है. आरोपों का सामना कर रहे किसी भी अन्य व्यक्ति की तरह केजरीवाल भी निष्पक्ष ट्रायल के हकदार हैं. उन्हें भी बिना किसी प्रतिबंध के सभी कानूनी रास्तों को चुनने का अधिकार है.

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ईडी ने कथित शराब घोटाला मामले में गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया था. गिरफ्तारी के बाद शुक्रवार को ईडी ने सीएम केजरीवाल को दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया था. इसके बाद कोर्ट ने केजरीवाल को 7 दिन की रिमांड पर भेज दिया था.