menu-icon
India Daily
share--v1

Dwarka Expressway: PM मोदी आज दिल्ली से गुरुग्राम जाने वाली एक्सप्रेसवे का करेंगे उद्घाटन, जानें कितनी आसान होगी लाइफ

Dwarka Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुग्राम में 1 लाख करोड़ रुपये की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसमें द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा सेक्शन का उद्घाटन भी शामिल है. एक्सप्रेसवे के उद्घाटन से दिल्ली और गुरुग्राम के बीच ट्रैफिक के सुधार का दावा किया जा रहा है.

auth-image
India Daily Live
Dwarka Expressway

Dwarka Expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुग्राम में देशभर में 1 लाख करोड़ रुपये की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसमें द्वारका एक्सप्रेसवे का 18.9 किलोमीटर लंबा गुरुग्राम सेक्शन भी शामिल है, जिसके उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे. ये एक्सप्रेसवे दिल्ली में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट और गुरुग्राम बाईपास से सीधी कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा.

सरकार के आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस एक्सप्रेसवे का उद्देश्य दिल्ली से गुरुग्राम जाने वाली नेशनल हाइवे 48 पर जनता को जाम से मुक्ति दिलाना है. आठ लेन वाले द्वारका एक्सप्रेसवे के 19 किलोमीटर के गुरुग्राम सेक्शन का निर्माण लगभग 4,100 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर किया गया है. द्वारका एक्सप्रेसवे में दो सेक्शन शामिल हैं, जिनमें पहला दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) तक 10.2 किलोमीटर का सेक्शन जबकि दूसरा बसई आरओबी से खेड़की दौला तक 8.7 किलोमीटर का सेक्शन शामिल है.

एक्सप्रेसवे के शुभारंभ के बाद सेक्टर 57 से 115 तक के कॉलोनी के लोगों को काफी सुविधाएं मिल सकेंगी. साथ ही सेक्टर 81 से 115 तक का ट्रैफिक इससे होते हुए एसपीआर, सोहना या फरीदाबाद की तरफ जा सकेंगे. इसके अलावा, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट और गुड़गांव जाना बेहद आसान हो जाएगा. 8 लेन वाले इस एक्सप्रेसवे का इस्‍तेमाल सिर्फ तय किए गए एंट्री प्‍वाइंट से ही किया जा सकेगा.

एक्सप्रेसवे उद्घाटन को लेकर दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

इस बीच, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें कहा गया है कि द्वारका एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के कारण सोमवार को द्वारका के विभिन्न इलाकों में ट्रैफिक मूवमेंट को नियंत्रित किया जाएगा. यात्रियों को धूलसिरस चौक, सेक्टर 8-9 क्रॉसिंग, कार्मेल चौक सेक्टर-20, सेक्टर-23 पुलिस स्टेशन के पास जानकी चौक और पोचनपुर फ्लाईओवर सेक्टर-23 चौक सहित कुछ स्थानों से बचने की सलाह दी जाती है.

इसके अलावा ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ऑफिस, सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन और पेसिफिक मॉल कट के पास ट्रैफिक रेगुलेशन होगा। गोल्फ कोर्स रोड से धूलसिरस चौक और बामनोली तक और भरथल चौक से धूलसिरस चौक और छावला रोड तक के मार्ग भी प्रभावित होंगे. एडवाइजरी में सुझाव दिया गया है कि रेलवे स्टेशन, अस्पताल और आईएसबीटी की यात्रा करने वाले व्यक्तियों को अपनी यात्रा की योजना पहले से बना लेनी चाहिए.