menu-icon
India Daily
share--v1

ड्रग्स, हत्या, फिरौती... लॉरेन्स बिश्नोई के कारनामे बताते हैं कितना बड़ा है 'भाईजान' पर खतरा!

Lawrence Bishnoi: बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान के घर फायरिंग के मामले में एक बार फिर लॉरेन्स बिश्नोई के गैंग का नाम सामने आ रहा है. लॉरेन्स बिश्नोई इन दिनों जेल में है लेकिन उसका गिरोह बाहर सक्रिय है.

auth-image
India Daily Live
Lawrence Bishnoi
Courtesy: India Daily Live

श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के मुखिया सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हों या फिर मशहूर पंजाबी गायक मूसेवाला... इन लोगों को हत्याएं आम आपराधिक घटनाएं नहीं हैं. इन केस की अब तक की जांच साफ इशारा करती है कि इसके पीछे लॉरेन्स बिश्नोई जैसे अपराधियों के नेटवर्क और फिरौती वाले गिरोह का बड़ा हाथ है. सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद अचानक चर्चा में आए लॉरेन्स बिश्नोई ने बॉलीवुड स्टार सलमान खान को जान से मारने की धमकी दी थी. अब मुंबई में सलमान खान के घर पर फायरिंग किए जाने के बाद से यह खतरा और बड़ा नजर आने लगा है. इससे पहले भी सलमान खान पर हमले की कोशिशें हो चुकी हैं.

ड्रग्स, हत्या और फिरौती जैसे कई मामलों में जेल में बंद लॉरेन्स बिश्नोई लंबे समय से सलाखों के पीछे ही है. एक इंटरव्यू में उसने अपने बचाव में यही तर्क दिया था कि मैं तो जेल में हूं, मैं कैसे किसी की हत्या करवा सकता हूं. हालांकि, तमाम हत्याओं और धमकी के मामलों में हुई जांच में सामने आया है कि लॉरेन्स बिश्नोई जेल से ही अपना नेटवर्क चलाता है. उसके गुर्गे बाहर से आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं और वह जेल के अंदर से उन्हें कमांड देता है. इस बात पर भरोसा उस वक्त और बढ़ गया था जब लॉरेन्स बिश्नोई ने जेल से ही एक न्यूज चैनल को इंटरव्यू दे डाला था.

कौन है लॉरेन्स बिश्नोई?

सिर्फ 33 साल का लॉरेन्स बिश्नोई पिछले 10 साल से जेल में है. साल 2010 में पढ़ाई करने चंडीगढ़ आया पंजाब का एक लड़का कुछ ही सालों में वॉन्टेड अपराधी बन गया. 2011-12 में पंजाब यूनिवर्सिटी छात्र संगठन का अध्यक्ष बने लॉरेन्स बिश्नोई पर जो पहली एफआईआर हुई वही हत्या की थी. 2010 में ही बीए की परीक्षा देने वह हथकड़ी पहनकर आया था. अपराध की दुनिया में उसकी एंट्री कराने वाले जसविंदर उर्फ रॉकी को साल 2016 में गैंगस्टर जयपाल भफुल्लर ने मरवा दिया था. 2020 में जयपाल भुल्लर को भी गोली मार दी गई.

साल 2022 में सिद्धू मूसेवाला को घेरकर गोली मारी गई. इस हत्या की जिम्मेदारी विदेश में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने ली. हत्या की जांच की गई तो लॉरेन्स बिश्नोई और गोल्डी बराड़ गैंग के कई अपराधी पकड़ में आए. इस बीच चिंकारा हिरण के शिकार मामले के आरोपी सलमान खान को लॉरेन्स बिश्नोई धमकी देता रहा. जेल से दिए इंटरव्यू में भी उसने कहा कि सलमान खान को वह जरूर मारेगा.

हनी सिंह को धमकी, गोगामेड़ी की हत्या

पिछले साल मशहूर रैपर हनी सिंह को धमकी दी गई थी. इस मामले में भी लॉरेन्स बिश्नोई का ही नाम सामने आया था. इसके अलावा, कई कारोबारियों से फिरौती मांगने और उनको धमकाने के मामले में भी उसका नाम आ चुका है. पिछले साल सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के मामले में भी लॉरेन्स बिश्नोई गैंग का ही नाम सामने आया था. इतना ही नहीं, ड्रग्स तस्करी के आरोपों में लॉरेन्स बिश्नोई के खिलाफ NDPS ऐक्ट, अवैध हथियार रखने के मामले में आर्म ऐक्ट, हत्या और फिरौती के कई मामलों में भी उसके खिलाफ केस दर्ज हैं.

'भाईजान' को क्यों है खतरा?

जांच एजेंसियां कई बार कह चुकी हैं कि लॉरेन्स बिश्नोई नए-नए लड़कों को अपना शिकार बनाता है. पैसे और रुतबे का लालच देकर उनके जरिए लोगों को धमकी दिलाता है. यही कारण है कि जेल में बैठे होने के बावजूद इस समय उसका नेटवर्क सबसे ताकतवर माना जाता है. कहा जाता है कि उसने भारत के पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और यूपी के साथ-साथ कनाडा में बैठे कई गैंगस्टर को भी अपने साथ मिला रखा है जिसके चलते वह अपने गुर्गों को छिपाने और उन तक पैसों की सप्लाई आसान करने में सफलता हासिल करता है.

इसके अलावा, लॉरेन्स बिश्नोई के रिश्ते कई रसूखदार लोगों और नेताओं से भी हैं. ऐसे में उसे पैसों की कमी कभी नहीं होती है. यही वजह है कि सलमान खान पर इन दिनों खतरा मंडरा रहा है. बीते कुछ सालों में सलमान खान को निशाना बनाने के कई प्रयास भी हो चुके हैं.