share--v1

चंपई सोरेन आज बनेंगे झारखंड के 12वें सीएम, दो डिप्टी भी लेंगे शपथ!

चंपई सोरेन ने राज्यपाल से मुलाकात करने से पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय लोक दल के साथ बैठक की थी. इसके बाद 43 विधायकों का एक वीडियो बयान जारी किया था. 

auth-image
Naresh Chaudhary
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • आज लेंगे सीएम पद की शपथ, 10 दिन में साबित करेंगे बहुमत
  • भ्रम और राजनीतिक संकट को देखते हुए जेएमएम ने की जल्दी

Jharkhand Hindi News: झारखंड में हेमंत सोरेन के खिलाफ ईडी की कार्रवाई और उनकी गिरफ्तारी के बाद सियासी घमासान के आसार थे, लेकिन इन सभी कयासों को विराम देते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा के दिग्गज नेता चंपई सोरेन राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में आज शपथ लेने वाले हैं. तय कार्यक्रम के मुताबिक चंपई सोरेन दोपहर 12 से 2 बजे के बीच में शपथ लेंगे. इसको लेकर राज्य में तैयारी तेज है. साथ कयास लगाए जा रहे हैं कि चंपई सोरेन के साथ-साथ दो डिप्टी सीएम भी पद की शपथ ले सकते हैं. इनमें एक नाम कांग्रेस नेता आलमगीर आलम का भी शामिल है. 

आज लेंगे सीएम पद की शपथ, 10 दिन में साबित करेंगे बहुमत

जानकारी के मुताबिक झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के दिग्गज नेता चंपई सोरेन, जिन्हें हेमंत सोरेन ने अपना उत्तराधिकारी नामित किया है, वे आज दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने गुरुवार को उन्हें मनोनीत मुख्यमंत्री नियुक्त किया है. साथ ही शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया है. हालांकि राज्यपाल ने चंपई सोरेन को 10 दिनों में बहुमत साबित करने को कहा है.

शपथ से पहले शिबू सोरेन से आशीर्वाद लेने पहुंचे चंपई

वहीं शुक्रवार को झामुमो के नेता और मनोनीत मुख्यमंत्री चंपई सोरेन शिबू सोरेन से मिलने के लिए पहुंचे. मुलाकात के बाद चंपई सोरेन ने कहा कि गुरुजी (शिबू सोरेन) हमारे आदर्श हैं. शपथ लेने से पहले गुरुजी और माताजी से आशीर्वाद लेने आया हूं. मैं उनका शिष्य हूं.

भ्रम और राजनीतिक संकट को देखते हुए जेएमएम ने की जल्दी

बताया गया है कि झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने गुरुवार को चंपई सोरेन को झामुमो विधायक दल के नेता के रूप में नामित किया. उनका यह फैसला कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे समेत कई नेताओं द्वारा उनके शपथ ग्रहण में देरी को उजागर करने के बाद आया है. चंपई सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था और राज्यपाल से भ्रम और राज्य में गहराते राजनीतिक संकट का हवाला देते हुए इसे जल्द से जल्द स्वीकार करने का आग्रह किया था.

बैठक के बाद राज्यपाल से मिलने पहुंचे थे ये नेता

चंपई सोरेन ने गुरुवार को झारखंड के राज्यपाल से मुलाकात करने से पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय लोक दल के साथ बैठक की थी. इसके बाद सत्तारूढ़ गठबंधन ने मुख्यमंत्री पद के लिए समर्थन करने वाले 43 विपक्षी विधायकों का एक वीडियो बयान जारी किया था. 

बाद में चंपई सोरेन के साथ कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, राजद विधायक सत्यानंद भोक्ता, सीपीआई (एमएल) एल विधायक विनोद सिंह और विधायक प्रदीप यादव राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिलने गए थे. राजनीतिक गलियारों में कयास है कि चंपई सोरेन के साथ-साथ दो डिप्टी सीएम भी पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. इनमें आलमगीर आलम का नाम भी शामिल है. 

Also Read

First Published : 02 February 2024, 10:33 AM IST