share--v1

'बजट 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने की गारंटी.. युवा आकांक्षाओं की झलक..', PM मोदी की प्रतिक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किये गए अंतरिम बजट को समावेशी और अभिनव बताया है. पीएम मोदी ने कहा कि बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं की झलक है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. इस दौरान निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किये गए अंतरिम बजट को समावेशी और अभिनव बताया है. पीएम मोदी ने कहा कि बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं की झलक है.

बजट के बाद PM मोदी का संबोधन 

राष्ट्र के नाम एक संक्षिप्त संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि यह देश के भविष्य के निर्माण का बजट है. ये विकसित भारत के लिए समर्पित बजट है. यह बजट 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने की गारंटी देता है. इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं की झलक है. बजट में दो अहम फैसले किये गये. अनुसंधान और नवाचार के लिए 1 लाख करोड़ के फंड की घोषणा की गई है. यह अंतरिम बजट समावेशी और नवोन्मेषी है. इसमें निरंतरता का विश्वास है. यह विकसित भारत के सभी 4 स्तंभों- युवा, गरीब, महिला और किसान को सशक्त करेगा. यह बजट 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की गारंटी देता है. आयकर छूट योजना से 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को राहत मिलेगी. इस बजट में किसानों के लिए अहम फैसले लिए गए हैं. शानदार बजट के लिए वित्त मंत्री को बधाई देते हैं.

2 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि हम एक बड़ा लक्ष्य तय करते हैं और उसे प्राप्त करते हैं. गरीबों के लिए हमने गांव और शहरों में 4 करोड़ से ज्यादा घर बनाए. अब हमने 2 करोड़ और घर बनाने का लक्ष्य है. 2 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा था. अब तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का नया लक्ष्य रखा है. आयुष्मान योजना में आशा वर्कर्स और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को लाभान्वित किया जाएगा. सोलर प्रक्रिया अपनाने से मुफ्त बिजली मिल सकेगी.

Also Read

First Published : 01 February 2024, 02:27 PM IST