menu-icon
India Daily
share--v1

Budget 2023: निर्मला के बजट से सत्ता पक्ष खुश तो विपक्ष ने किया खारिज, जानें किसने क्या कहा ?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. इस दौरान निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किया.

auth-image
Avinash Kumar Singh
Nirmala Sitharaman

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. इस दौरान निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किया. निर्मला सीतारमण ने कहा कि लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा. 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ का निर्णय लिया है. वहीं पीएम आवास योजना ग्रामीण का कार्यान्वयन जारी रहा और हम 3 करोड़ घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब हैं. इसे पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे. इसके अलावा वित्त मंत्री ने तमाम बड़े ऐलान किये. बजट के बाद अब तमाम दलों की ओर से प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई है. 

अंतरिम बजट 2024 पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा यह एक उत्साहजनक बजट है. हमें पूरा विश्वास है कि हम 2047 तक विकसित राष्ट्र बनने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे.

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा यह एक वोट-ऑन-अकाउंट बजट है जिसका एकमात्र उद्देश्य चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए सरकार को मजबूत बनाए रखना है. चिंता की बात यह है कि 18 लाख करोड़ रुपये का बजट घाटा है. इसका मतलब है कि सरकार अपने खर्च के लिए उधार ले रही है. अगले साल यह संख्या और बढ़ने वाली है.

अंतरिम बजट 2024-25 पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि यह बजट 'विकसित भारत' की दिशा में एक कदम साबित होगा. इस बजट की सबसे बड़ी घोषणा 'जय अनुसंधान' योजना है. जिसके लिए 1 लाख करोड़ रुपये की घोषणा की गई है. जो भी निजी संस्था ऋण का विकल्प चुनेगी, उन्हें 50 वर्षों के लिए ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा. इसका सीधा लाभ भारत की नई पीढ़ी को होगा. राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू हो गई है. इनोवेशन ने एक क्रांति का रूप ले लिया है. पीएम श्री से चर्चा हुई है. नए आईआईटी और आईआईएम पर चर्चा हुई है. स्किल इंडिया के तहत देश के 1.4 करोड़ युवाओं की स्किलिंग और अप-स्किलिंग की जाएगी. तीन नए रेलवे गलियारों की बात की गई है. इसका सीधा मतलब है कि कुशल जनशक्ति को अधिक रोजगार मिलेगा और लोगों की जीवनशैली में सुधार होगा. संक्षेप में यह बजट कल्याण और धन सृजन के बीच अच्छी तरह से संतुलित है. 

अंतरिम बजट 2024-25 पर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल का कहना है कि आज हर स्तर पर विकास हो रहा है. इस बजट के माध्यम से यह स्पष्ट हो गया है कि भारत 2047 तक एक मजबूत विकसित देश बन जाएगा.

अंतरिम केंद्रीय बजट पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू का कहना है कि मैं इस बजट के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं. किसी भी क्षेत्र को नहीं छोड़ा गया है. आज हम दुनिया में एक आत्मविश्वासी देश बन गए हैं.