menu-icon
India Daily
share--v1

Budget 2024: वित्त मंत्री ने बजट में महिलाओं को दिया बड़ा तोहफा, जानें क्या हुआ ऐलान

Budget 2024: वादे के मुताबिक वित्त मंत्री ने देश की नारी शक्ति को भी सशक्त बनाने के लिए बड़ा ऐलान किया. बजट जारी करते वक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिला बचत सम्मान पत्र (Mahila Samman Saving Certificate) पेश किया जो दो साल के लिये यानी साल 2025 तक वैलिड होगा.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Nirmala Sitharaman Budget 2024

हाइलाइट्स

  • वित्त मंत्री ने पेश किया देश का अंतरिम बजट
  • जानें महिलाओं के लिए कौन-कौन सी घोषणाएं हुई

Budget 2024:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना 5वां बजट पेश कर रही हैं. अभी तक वित्त मंत्री ने देश के प्रमुख सेक्टर के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं. वादे के मुताबिक वित्त मंत्री ने देश की नारी शक्ति को भी सशक्त बनाने के लिए बड़ा  ऐलान किया. बजट जारी करते वक्त  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिला बचत सम्मान पत्र (Mahila Samman Saving Certificate) पेश किया जो दो साल के लिये यानी साल 2025 तक वैलिड होगा.

यह एक वन टाइम न्यू सेविंग स्कीम है, जिसमें 7.5 फीसदी ब्याज मिलेगा, जिसके जरिए महिलाएं अच्छी खासी बचत कर पाएंगी.

महिलाओं के लिए कई योजनाएं
बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने देश भर में महिलाओं के लिए चलाई जा रहीं विभिन्न सरकारी योजनाओं का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि केंद्र  और राज्य सरकारों की ओर से महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि ग्रामीण महिलाओं को 81 लाख स्व सहायता समूह से जोड़ा गया है, हम इसे अगल लेवल पर लेकर जाएंगे. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में महिलाओं को कई और योजनाओं से जोड़ा जाएगा.

उन्होंने कहा कि महिलाओं को कच्चे माल की आपूर्ति की जाएगी और उन्हें बेहतर डिजाइन के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा.