menu-icon
India Daily
share--v1

परमानंद बाबा का निधन, बेटे की गारंटी समेत इन वजहों से विवादों में था नाम

एक छोटे से कमरे से शुरू हुई बाबा की तंत्र-मंत्र की कहानी ऐसी चली की देखते ही देखते उसके हजारों लाखों भक्त बन गए. निसंतान महिलाओं को नर्क का डर दिखाने वाले बाबा पर महिलाओं के यौन शोषण के भी आरोप लगे थे.

auth-image
India Daily Live
Baba Parmanand death

निसंतान महिलाओं को पुत्र रत्न का आशीर्वाद देकर उनके साथ यौन शोषण के आरोपों में घिरे रमाशंकर तिवारी उर्फ बाबा परमानंद उर्फ शक्ति बाबा (72) का गुरुवार को हार्ट अटैक से निधन हो गया.

रेप समेत बाबा पर दर्ज हुए थे 5 मुकदमे

आठ साल पहले बाबा के खिलाफ टोना टोटका, झाड़-फूंक के बहाने शारीरिक शोषण करने, जानलेवा हमला करने और चमत्कारी औषधि निवारण अधिनियम व धोखाधड़ी के 5 मुकदमे दर्ज किए गए थे. 2016 में जेल भेजे गए बाबा को रेप के मामले में बरी होने के साथ ही चार अन्य मामलों में जमानत मिलने पर 19 सितंबर 2022 को रिहा कर दिया गया था.

लखनऊ के लारी अस्पताल में चल रहा था इलाज

जानकारी के अनुसार, फिलहाल बाबा परमानंद लखनऊ के लारी अस्पताल में भर्ती थे जहां उनका इलाज चल रहा था, इलाज के दौरान ही बाबा ने दम तोड़ दिया. बताया जा रहा है कि बाबा की उम्र 72 वर्ष थी.

रामशंकर कैसे बना प्रसिद्ध बाबा परमानंद
बाबा परमानंद का असली नाम रामशंकर था. उन्होंने 30 साल पहले अपने घर के एक कमरे में एक मूर्ति की स्थापना की थी. यहीं से बाबा ने तंत्र-मंत्र की विद्या में हाथ आजमाना शुरू कर दिया. वह संगीत थेरेपी के जरिए लोगों का इलाज करता और निसंतान महिलाओं को अपनी दवा से संतान सुख देने का दावा करता. कुछ ही सालों में रामशंकर शक्ति बाबा उर्फ कल्याणी गुरू के नाम से मशहूर हो गया. कुछ मरीजों को फायदा मिलने के बाद मरीजों का बाबा पर भरोसा बढ़ता गया और उसके आश्रम में लोगों की भीड़ जुटने लगी. बाबा की ख्याति का आलम ये था कि नेपाल-भूटान से भी निसंतान महिलाएं अपना इलाज कराने बाबा के पास आती थीं.

निसंतान मांओं को दिखाता था नर्क का डर

जिन मांओं के बच्चे नहीं होते थे बाबा उन्हें नर्क में जाने का डर दिखाता था. 2016 में बाबा पर संगीत थेरेपी की आड़ में निसंतान महिलाओं से  यौन शोषण करने के आरोप लगे जिसके बाद बाबा फरार हो गया हालांकि बाद में वह पुलिस की गिरफ्त में आ गया और फिलहाल जमानत पर था.