share--v1

दिल्ली एयरपोर्ट पर दिल का दौरा पड़ने से एयर इंडिया के पायलट की मौत, 3 महीनों के भीतर तीसरे पायलट का निधन

गुरुवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (IGI) पर दिल का दौरा पड़ने से एयर इंडिया के पायलट की मौत हो गई.

auth-image
Sagar Bhardwaj

Air India Pilot Heart Attack: गुरुवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (IGI) पर दिल का दौरा पड़ने से एयर इंडिया के पायलट की मौत हो गई. मृतक पायलट का नाम हिमानिल कुमार बताया जा रहा है. एयर इंडिया के ऑफिस ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने के तुरंत बाद एयर इंडिया के स्टाफ ने हिमानिल को सीपीआर दिया. इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका.

महज 37 साल के थे हिमानिल

एयर इंडिया के ऑफिस ने बताया कि यह घटना एयर इंडिया के लेवल 3 ऑफिस में गुरुवार को दोपहर 11 बजकर 35 मिनट पर हुई. हिमानिल कुमार महज 37 साल के थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिमानिल कुमार को तुरंत सीपीआर दिया गया और घरेलू आगमन पर उन्हें तुरंत मेदांता मेडिकल सेंटर में शिफ्ट किया गया. सीपीआर और प्रथम उपचार मिलने के बाद भी वह होश में नहीं आए और अंत में डॉक्टर नवीन ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

पायलट पूरी तरह फिट था- DGCA

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने बताया कि मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक एयर इंडिया का पायलट पूरी तरह स्वस्थ था और उनमें थकान जैसे कोई लक्षण नहीं थे. बता दें कि हिमानिल दिवाली की छुट्टी मनाकर ड्यूटी पर लौटे थे.

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि कैप्टन हिमानिल कुमार का 23 अगस्त 2023 को मेडिकल टेस्ट हुआ था जिसमें उन्हें पूरी तरह से स्वस्थ पाया गया था. इसके अलावा उन्हें थकान के भी कोई लक्षण नहीं थे.

तीन महीनों में तीसरे पायलट का हार्ट अटैक से निधन

बता दें कि दिल का दौरा पड़ने से किसी पायलट का निधन होने की यह पिछले तीन महीनों में तीसरी घटना है. इससे पहले अगस्त में इंडिगो के पायलट का नागपुर एयरपोर्ट पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था. एक दिन पहले स्पाइसजेट के पूर्व कैप्टन और अब कतर एयरवेज के साथ काम करने वाले एक पायलट की यात्री के तौर पर दिल्ली से दोहा जाने के दौरान मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें: 'अगर यहां बीजेपी की सरकार बनी तो....', चूरू में जनसभा को संबोधित करते हुए बोले राहुल