menu-icon
India Daily
share--v1

जल्द OTT के अश्लील कंटेंट पर लगेगी लगाम, कैंची चलाने की तैयारी में सरकार

भारत में OTT प्लेटफॉर्म के रूप में अभी नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम, डिज्नी हॉटस्टार समेत कई ऑप्शन मौजूद हैं. जिसपर कई तरह के अश्लीलला से भरे हुए कंटेंट मौजूद हैं.

auth-image
Mohit Tiwari
जल्द OTT के अश्लील कंटेंट पर लगेगी लगाम, कैंची चलाने की तैयारी में सरकार

नई दिल्ली : भारत में OTT प्लेटफॉर्म के रूप में अभी नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम, डिज्नी हॉटस्टार समेत कई ऑप्शन मौजूद हैं. जिसपर कई तरह के अश्लीलला से भरे हुए कंटेंट मौजूद हैं साथ ही इन प्लेटफॉर्मों पर हिंसात्मक कंटेंट भी मौजूद हैं. जिसपर अब सरकार कैची चलाने की तैयारी कर रही है.

कंपनियों को मिल चुकी है सूचना

मीडिया रिपोर्टस की माने तो भारत में आने वाले दिनों में ओटीटी प्लेटफॉर्म को अपने कंटेंटो में से अश्लीलता और हिंसात्मक कंटेंट को खुद ही हटाना पड़ सकता है. जानकारी के अनुसार भारत सरकार ने इस बारे में आटीटी कंपनियों को सूचना भी दे दी है कि वह अपने कंटेंटो को अश्लीलता और हिंसा के लिए होने वाले इंडिपेंडेंट टेस्ट से गुजरने के बाद ही पब्लिक प्लेटफॉर्म पर डाले.

मंत्रालय ने जताई चिंता

OTT पर दिखने वाले अश्लीलता भरे कंटेंट को लेकर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने चिंता जताई है. इस मामले में कई सांसदों, एनजीओ और आम जनता के तरफ से भी आपत्ति जताई जा चुकी है.

मीटिंग में इंडिपेंडेंट पैनल सेट करने का आग्रह

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक 20 जून को सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय के साथ ओटीटी कंपनियों की एक मीटिंग हुई थी. जिसमें मंत्रालय के अधिकारियों ने इंडस्ट्री के कंटेंट को रिव्यू करने के लिए इंडिपेंडेंट पैनट सेट करने का अनुरोध किया था.