share--v1

2022 में रामनाथ कोविंद ने किया था सम्मानित, आखिर सड़क पर सब्जी बेचने को क्यों 'मजबूर' हैं पद्मश्री विजेता?

Lok Sabha Election 2024: सामाजिक कामों में बेहतर योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किए जाने वाले एस दामोदरन को सब्जी बेचते हुए देखा गया है. सब्जी बेच रहे एस दामोदरन का एक वीडियो भी सामने आया है. सवाल ये कि आखिर एस दामोदरन को क्यों सब्जी बेचना पड़ रहा है, उनके साथ कोई मजबूरी है या मामला कुछ और है?

auth-image
India Daily Live

Lok Sabha Election 2024: तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के रहने वाले एस दामोदरन को हाल ही में सब्जी बेचते हुए देखा गया. सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में दामोदरन सब्जी के दुकान पर बैठे दिख रहे हैं और कस्टमर्स को सब्जी बेच रहे हैं. करीब दो साल पहले एस दामोदरन को तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया था. सवाल ये कि आखिर 62 साल के पद्मश्री विजेता आखिर सब्जी क्यों बेच रहे हैं?

दरअसल, पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित एस दामोदरन तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें हाल ही में फूलों की माला बनाकर बेचते हुए भी देखा गया था. इस दौरान वे अपना चुनाव प्रचार भी कर रहे थे. उनका चुनाव चिन्ह 'गैस स्टोव' है. 

न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए एस दामोदरन ने बताया कि मैं त्रिची से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहा हूं. मैं 40 से अधिक सालों से एसोसिएट सर्विस स्वयंसेवक के रूप में स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रहा हूं. मैंने अपना करियर 21 साल की उम्र में शुरू किया था. अब मैं 62 साल का हूं. 60 साल की उम्र में, मुझे स्वच्छता क्षेत्र में मेरे काम के लिए भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से पद्मश्री पुरस्कार मिला था. 

एस दामोदरन का जन्म केरल में हुआ था. केरल में स्कूलिंग की पढ़ाई के बाद उन्होंने मद्रास यूनिवर्सिटी से कॉलेज की पढ़ाई पूरी की और मैथ में मास्टर डिग्री हासिल की. उन्होंने देेश के अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में मैथ्स के प्रोफेसर के रूप में छात्रों को पढ़ाया भी है. गणित में उनके योगदान के लिए भारत सरकार की ओर से देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक, पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

तिरुचिरापल्ली के लिए क्या है प्लानिंग?

तिरुचिरापल्ली लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे एस दमोदरन से जब पूछा गया कि अगर आप जीत जाएंगे, तो तिरुचिरापल्ली के लिए क्या करेंगे? उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हुआ तो मैं सबसे पहला काम त्रिची को सुंदर और हराभरा करने का करूंगा. उन्होंने कहा कि लोग शहर के लिए एक रिंग रोड की मांग कर रहे हैं. रोजाना कई बसें और अन्य गाड़ियां त्रिची से गुजरती हैं. हम त्रिची शहर के महत्वपूर्ण इलाकों में फ्लाईओवर पर भी काम करेंगे. 

Also Read