menu-icon
India Daily
share--v1

गुजरात में मुस्लिमों को कितना तवज्जो देती हैं राजनीतिक पार्टियां? ये आकंड़ा पोल खोल देगा

कांग्रेस खुद को मुस्लिमों की हिमायती पार्टी बताती है. गुजरात में अगर कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट देखेंगे तो कहेंगे, सिर्फ कहने की बात है. राजनीतिक पार्टियां, जाति के हिसाब से उम्मीदवारों को टिकट देती हैं.

auth-image
India Daily Live
INDIA Alliance
Courtesy: Social Media

कांग्रेस देशभर में अल्पसंख्यक अधिकारों की बात करती है लेकिन जब टिकट देने की बात आती है तो पार्टी कंजूसी बरतने लगती है. गुजरात में केवल बहुजन समाज पार्टी ने मुस्लिम उम्मीदवार खड़ा किया है और किसी भी पार्टी ने प्रत्याशी नहीं उतारा है. कांग्रेस भी किसी को टिकट देने से परहेज कर रही है. गुजरात में कुल 266 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें से महज 32 मुस्लिम चुनावी मैदान में हैं. गुजरात में 7 मई को वोटिंग होने वाली है.

ज्यादातर मुस्लिम उम्मीदवार निर्दलीय ताल ठोक रहे हैं. कुछ मुस्लिम छोटी राजनीतिक पार्टियों से चुनावी मैदान में खुद को आजमा रहे हैं. भारतीय जन नायक पार्टी ने खेड़ा से एक मुस्लिम उम्मीदवार को उतार रही है, वहीं लोग पार्टी नवसारी से मुस्लिम उम्मीदवार उतार रही है. राइट टू रिकाल पार्टी ने भी खेड़ा से मुस्लिम उम्मीदवार उतारा है.  सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया ने पाटन और नवसारी लोकसभा सीट से टिकट दिया है.

गांधीनगर में सबसे ज्यादा 7 मुस्लिम उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इसी लोकसभा सीट से गृहमंत्री अमित शाह चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने इस सीट से सोनल पटेल को उतारा है. भरूच और पटना में 4-4 मुसलमान चुनावी मैदान में हैं. गांधीनगर से ही बसपा ने अनीस देसाई को टिकट दिया है.

कितनी है गुजरात में मुस्लिम आबादी?
गुजरात में मुस्लिम आबादी 10 फीसदी है. कुल 15 सीटें ऐसी हैं जहां मुस्लिम प्रभावी हैं. कच्छ, जामनगर, जूनागढ़, भरूच, भावनगर, पाटन, सुरेंद्रनगर, बनासकंठा, साबरकंठा, अहमदाबाद पश्चिम-पूर्व, गांधीनगर, नवसारी, पंचमहल और आणंद में मुस्लिम निर्णायक भूमिका में हैं. 

अहमद पटेल के बाद गुजरात में कोई नहीं है बड़ा मुस्लिम चेहरा
साल 2004, 2009 और 2014 में कांग्रेस ने भरूच से मुस्लिम उम्मीदवार उतारे. इस क्षेत्र पर अहमद पटेल की मजबूत पकड़ थी. शेरखान पठान, अजीज तनकारवी और मोहम्मद पटेल इस सीट से चुने गए. आम आदमी पार्टी भरूच सीट से चुनाव लड़ रही है. इंडिया ब्लॉक की यह सीट AAP के खाते में गई है. चैतर वासवा इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वे आम आदमी पार्टी विधायक भी हैं.