menu-icon
India Daily
share--v1

मंडी में किंग बनाम 'क्वीन' की सियासी लड़ाई, कंगना के खिलाफ कितने मजबूत हैं विक्रमादित्य?

Lok Sabha Election 2024: मंडी सीट से कांग्रेस ने विक्रमादित्य सिंह को मैदान में उतारा है. ये लड़ाई अब क्वीन बनाम किंग की हो गई है. 

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की 15वीं लिस्ट जारी कर दी. मंडी सीट को लेकर चर्चा थी कि इस सीट से कंगाना रनौत के खिलाफ पार्टी किसे उतारेगी.अब तस्वीर साफ हो गई है. कंगना के खिलाफ विक्रमादित्य सिंह चुनाव लड़ेंगे. अब मंडी की लड़ाई क्वीन बनाम किंग की हो रही है. 

मंडी लोकसभा सीट से राजा बनाना रानी की लड़ाई होगी. कांग्रेस के नेता विक्रमादित्य सिंह का ताल्लुक बुशहर के राजघराने से है. लोग उन्हें राजा विक्रमादित्य सिंह के नाम से पुकारते हैं. वो सरकार में मंत्री हैं. उनकी पिता वीरभद्र सिंह हिमाचल के कई बार सीएम रह चुके हैं. मां प्रतिभा सिंह राज्य कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. कंगाना रनौत पीएम मोदी की बड़ी प्रशंसक हैं. हर मौके पर पीएम मोदी की तारीफ करने से नहीं चुकतीं. कंगना को बॉलीवुड का क्वीन कहा जाता है. 

मंडी सीट का इतिहास

मंडी सीट हिमाचल प्रदेश की हॉट सीट है. इस सीट पर कभी बीजेपी ने जीत हासिल की तो कभी कांग्रेस ने बाजी मारी. हालांकि कांग्रेस का पाला भारी रहा है. प्रतिभा सिंह ने मंडी सीट पर 2004 में बीजेपी के महेश्वर सिंह को 65 हजार वोटों से मात दी थी. कांग्रेस तब केंद्र की सत्ता भी हासिल कर सकी थी. 2009 में वीरभद्र सिंह ने बीजेपी के महेश्वर सिंह को हराया था. 2014 और 2019 में ये सीट बीजेपी के खाते में आई थी. 

विक्रमादित्य सिंह कितने मजबूत

विक्रमादित्य सिंह को टिकट देकर कांग्रेस डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश किया है. दरअसल हिमाचल कांग्रेस में कुठ ठीक नहीं चल रहा है. विक्रमादित्य नाराज थे और उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा तक दे दिया था. इस मामले के बाद प्रतिभा सिंह और विक्रमादित्य सिंह की वफादारी पर भी सवाल खड़े हुए. उनकी मां मंडी सीट से ही सांसद हैं, जहां अब वह यह सीट अपने बेटे को ट्रांसफर कर रही हैं. 

बीजेपी ने कंगना रनौत का उम्मीदवार बनाया. कंगना के खिलाफ एक मजबूत उम्मीदवार को उतारना जरुरी था. ऐसे में कांग्रेस ने दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह के 35 वर्षीय बेटे विक्रमादित्य सिंह पर भरोसा जताया है. विक्रमादित्य की लोकप्रियता है, खासकर के युवाओं में वो फेमस हैं.