menu-icon
India Daily
share--v1

'तीसरे कार्यकाल में और बड़े फैसले लेगा देश...', आखिर किस ओर है पीएम मोदी का इशारा?

PM Modi Araria Rally: प्रधानमंत्री मोदी ने आज यानी गुरुवार को अररिया में लोगों की भीड़ देखकर कहा कि आपका स्नेह मेरे लिए बहुत बड़ी उर्जा है, बहुत बड़ी शक्ति है. मैं आपको (जनता) विश्वास दिलाता हूं कि आपके इस कर्ज को उतारने के लिए मैं और ज्यादा मेहनत करूंगा और तीसरे कार्यकाल में आपके हित में, देश के हित में और ज्यादा बड़े फैसले देश लेने वाला है. सवाल ये कि अगर पीएम मोदी की सरकार तीसरी बार चुनकर आती है, तो वे कौन-कौन से बड़े फैसले ले सकते हैं, आइए समझते हैं.

auth-image
India Daily Live
PM Modi Araria Rally

PM Modi Araria Rally: मैं अपने तीसरे कार्यकाल में आपके (जनता) और देशहित में और भी बड़े फैसले लूंगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ये बातें बिहार में जनसभा को संबोधित करते हुए कही. आइए, समझते हैं कि अगर मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल के लिए चुनकर आती है, तो बड़े फैसलों में क्या-क्या हो सकता है. ऐसा नहीं है कि पीएम मोदी ने पहली बार बड़े फैसलों की ओर इशारा किया हो. इससे पहले भी कई मौकों पर पीएम मोदी देश की आजादी के 100 सालों यानी 2047 तक के रोडमैप का जिक्र करते रहे हैं.

फरवरी 2024 में जब संसद में बजट सत्र चल रहा था, तब पीएम मोदी ने कहा था कि अगले हजारों साल तक भारत को समृद्ध और सिद्धि के टॉप पर देखना चाहता हूं. उन्होंने इसी दौरान ये भी कहा कि मोदी सरकार का तीसरा कार्यकाल अगले 1000 सालों के लिए मजबूत नींव रखने वाला कार्यकाल होगा. इसी भाषण में पीएम मोदी ने कहा था कि तीसरा कार्यकाल बड़े फैसलों वाला होगा. इसी लाइन को पीएम मोदी ने आज अररिया की जनसभा में दोहराया. आइए, अब समझते हैं कि 4 जून को अगर भाजपा के पक्ष में जनादेश आता है और मोदी सरकार को लगातार तीसरा कार्यकाल मिलता है, तो फिर उनका फोकस किन मुद्दों पर हो सकता है.

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाने पर फोकस

प्रधानमंत्री मोदी ने बजट सत्र के दौरान ही भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि ये मोदी की गारंटी है कि मोदी सरकार के तीसरे टर्म में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बनेगा. कई चुनावी रैलियों में वे जिक्र कर चुके हैं कि तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने के बाद आम जनता का भला होगा. लोगों की कमाई, नौकरी के अवसर और गांव-शहर में सुविधाएं बढ़ेंगी. 

एक देश, एक चुनाव पर होगा फोकस

मोदी सरकार 3.0 में एक देश, एक चुनाव यानी वन नेशन, वन इलेक्शन पर फोकस हो सकता है. ऐसा नहीं है कि अगर इस पर कोई ठोस निर्णय लिया जाता है तो देश में वन नेशन, वन इलेक्शन पहली बार होगा. आजादी के बाद यानी 1951-52 से लेकर 1967 तक लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ ही होते थे. एक देश, एक चुनाव पर स्टडी और विचार विमर्श के लिए मोदी सरकार 2.0 ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमिटी भी बनाई थी, जिसकी रिपोर्ट राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दी गई है. 

इसके अलावा, चुनाव की पारदर्शिता पर भी मोदी सरकार 3.0 का फोकस हो सकता है. ईवीएम-वीवीपैट की पर्ची मिलान और पोस्टल बैलेट से एक बार फिर से चुनाव कराए जाने की मांग वाली कई याचिकाओं को आज ही सुप्रीम कोर्ट ने खारिज किया. इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि आज जब पूरी दुनिया भारत के लोकतंत्र की, भारत की चुनाव प्रक्रिया की, चुनाव में टेक्नोलॉजी के उपयोग की वाहवाही करती है, तब ये लोग अपने निजी स्वार्थ के लिए EVM को बदनाम करने पर लगे पड़े थे. 

समान नागरिक संहिता यानी UCC

मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल में समान नागरिक संहिता यानी UCC पर भी फोकस रखेगी. मोदी सरकार इसका मॉड्यूल पहले ही लॉन्च कर चुकी है. भाजपा सरकार वाले उत्तराखंड में इस कानून बनाकर लागू भी कर दिया गया है. एक अन्य भाजपा शासित राज्य असम में इसे लाने की पूरी तैयारी हो चुकी है. अन्य भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इस दिशा में कदम बढ़ाने की बात की है. कहा जा सकता है कि अगर मोदी सरकार तीसरी बार आती है, तो समान नागरिक संहिता के संबंध में बड़ा कदम उठाया जा सकता है.

आध्यात्म पर भी रहेगा मोदी सरकार 3.0 का फोकस

मोदी सरकार 2.0 ने अयोध्या में राम मंदिर का वादा पूरा कर दिया है. कहा जा रहा है कि अब बारी काशी और मथुरा की है. इसका ट्रेलर उस वक्त देखने को मिला था, जब पीएम मोदी 25 फरवरी को समुंदर में डूबे द्वारका के दर्शन के लिए पानी में उतरे थे. अक्सर कई मौकों पर जय श्रीराम का नारा लगाने वाले पीएम मोदी कई जनसभाओं में 'राधे-राधे' कहते भी नजर आ चुके हैं. कहा जा रहा है कि मोदी सरकार 3.0 का हिंदुत्व वाले एजेंडे पर भी फोकस रहेगा. 

भारत को विकसित बनाने पर फोकस

15 अगस्त 2022 को प्रधानमंत्री ने लालकिले से विकसित भारत का संकल्प रखा था. पीएम मोदी ने इस संकल्प को पूरा करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ने की बात कही थी. बजट सत्र के ही दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि मोदी सरकार 3.0 यानी की तीसरे टर्म में विकसित भारत की नींव रख दी जाएगी. प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात को करीब 20 दिन बाद ही दोहराया और एक कार्यक्रम में कहा था कि विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए मेरे शरीर का कण-कण और जीवन का हर क्षण मां भारती को समर्पित है.