menu-icon
India Daily
share--v1

पहले चरण की 15 VIP सीटों पर वोटिंग, गडकरी से लेकर गहलोत तक की क्या पूरी होगी उम्मीद?

पहले चरण में वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. हालांकि कुछ जगहों पर वोटिंग खत्म होने का समय अलग है. पहले चरण में 1,625 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 1,491 पुरुष, 134 महिला कैंडिडेट हैं. 

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव के लिए फर्स्ट फेज में आज 21 राज्य्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीट पर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. मतदाना केंद्रों पर मतदाता जुटने लगे हैं. वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. हालांकि कुछ जगहों पर वोटिंग खत्म होने का समय अलग है.  पहले चरण में 1,625 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 1,491 पुरुष, 134 महिला कैंडिडेट हैं. 

पहले चरण में  8 केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल भी इस बार चुनाव मैदान में हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक फर्स्ट फेज में 16.63 करोड़ से ज्यादा वोटर्स अपने मत का इस्तेमाल करेंगे. पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश की दो अअसम की बिहार की चार सीट पर वोटिंग होगा. बिहार में औरंगाबाद, गया, जमुई और नवादा पर वोट पड़ेंगे.

इस फेज के बाद 26 अप्रैल को दूसरे फेज की वोटिंग होगी. कुल 7 फेज में 543 सीटों पर 1 जून को मतदान खत्म होगा. सभी सीटों के रिजल्ट 4 जून को आएंगे. इसके अलावा तमिलनाडु के 39, उत्तराखंड 5, अरुणाचल प्रदेश 2, मेघालय 2, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 1,  मिजोरम 1, नागालैंड 1, पुडुचेरी 1,  सिक्किम 1 और लक्षद्वीप 1 सीट पर वोट पड़ेंगे. इसके अलावा मध्य प्रदेश की 6 सीटें- पश्चिम बंगाल की तीन सीटें-  महाराष्ट्र की 5 सीटें- राजस्थान की 12 सीटों पर मतदान होगा. 

ये हैं पहले चरण के हॉट सीट

नागपुर (महाराष्ट्र)

नागपुर सीट से केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी चुनावी मैदान में हैं. गडकरी यहां से हैट्रिक लगाने की कोशिश कर रहे हैं. वो पहली बार इस सीट पर 2014 में जीते थे.  इस बार गडकरी के सामने कांग्रेस ने विकास ठाकरे को उतारा है. 

बीकानेर (राज्सथान)

इस सीट से केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल बीजेपी की उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व मंत्री गोविंद राम मेघवाल से है. अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर से लगातार दो बार से जीत रहे हैं. 

अलवर (राजस्थान)

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव राजस्थान की अलवर सीट से चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के ललित यादव से है.  अलवर से 2019 में बाबा बालक नाथ ने लोकसभा का चुनाव जीता था. 

छिंदवाड़ा (मध्य प्रदेश)

मध्य प्रदेश की इस सीट पर सबकी नजर हैं, क्योंकि ये सीट कांग्रेस की सीट मानी जाती है. कमलनाथ यहां 1980 से 2019 के बीच 9 बार सांसद रहे. यहां से इस बार भी कांग्रेस के नकुलनाथ और भाजपा के विवेक बंटी साहू के बीच मुकाबला है. 

सहारनपुर (उत्तर प्रदेश)

इंडिया ब्लॉक में ये सीट कांग्रेस के खाते में आई है. कांग्रेस ने यहां से इमरान मसूद को उम्मीदवार बनाया है. इस बार इमरान मसूद का मुकाबला बीजेपी के राघव लखनपाल शर्मा से हो रहा है.

 मुजफ्फरनगर (यूपी)

केंद्रीय मंत्री डॉ. संजील बालियान यहां से बीजेपी के प्रत्याशी हैं. वो यहां से 2014 में जीतते आ रहे हैं.  2024 में उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के हरेंद्र मलिक और बसपा के दारा सिंह प्रजापति से होगा. 

अरुणाचल पश्चिम (अरुणाचल)

यहां से केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू मैदान में हैं. रिजिजू 2004 से यहां से सांसद हैं. रिजिजू पूर्वोत्तर में बीजेपी का बड़ा बड़ा चेहरा हैं. वो कानून मंत्री और गृह राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. इस बार उनका मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री नबाम टुकी से होने जा रहा है.

 डिब्रूगढ़ (असम)

यहां से बीजेपी ने  पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को यहां से उम्मीदवार बनाया है.  इस बार सर्बानंद सोनोवाल का मुकाबाल असम जातीय परिषद के लुरिंज्योति गोगोई से है. 

जोरहाट (असम)

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई यहां से चुनाव लड़ रहे हैं. गौरव गोगोई पहली बार जोरहाट सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. 2014 और 2019 में उन्होंने कालियाबार सीट से चुनाव जीता था. गौरव गोगोई के सामने बीजेपी के तपन गोगोई हैं, जो 2019 में यहां से जीते थे. 

उधमपुर (जम्मू-कश्मीर)

राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह इस सीट से मैदान में हैं. जितेंद्र सिंह पहले 2014 और 2019 में यहां से जीत चुके हैं. इस बार उनका  कांग्रेस चौधरी लाल सिंह से हैं. जितेंद्र सिहं से पहले चौधरी लाल सिंह ही उधमपुर से सांसद थे. 

चेन्नई दक्षिण (तमिलनाडु)

बीजेपी ने तमिलिसाई सौंदर्यराजन को उम्मीदवार बनाया है. सौंदर्यराजन पुडुचेरी की उपराज्यपाल और तेलंगाना की राज्यपाल रह चुकी हैं.  उनके सामने डीएमके ने के थमिजाची थंगापांडियन हैं. वहीं, अन्नाद्रमुक की तरफ से जे. जयवर्धन उम्मीदवार हैं.

नगीना (उत्तर प्रदेश)

यूपी की नगीना सीट से लड़ाई दिलचस्प होगी. यहां युवा दलित नेता चंद्रशेखर आजाद अपनी पार्टी 'आजाद समाज पार्टी' से चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने यहां से नहटौर विधायक ओम कुमार मैदान को मैदान में उतारा है. इंडिया गठबंधन की ओर से पूर्व जज मनोज कुमार हैं. बहुजन समाज पार्टी की ओर से सुरेंद्र पाल प्रत्याशी हैं.