menu-icon
India Daily
share--v1

गुजरात की वो 7 सीटें जो बीजेपी के लिए बनेंगी सिरदर्द, तीसरे चरण में जीतना बड़ी चुनौती

Lok Sabha Elections 2024: पिछले 10 सालों से बीजेपी के लिए क्लीन स्वीप का गढ़ रहे गुजरात में इस बार सिरदर्द बढ़ने वाला है और उसे सात लोकसभा सीटों नामेली, सुरेंद्रनगर, साबरकांठा, बनासकांठा, राजकोट, आनंद, पाटन और जूनागढ़ में कड़ा मुकाबला मिलने की उम्मीद है.

auth-image
India Daily Live
LS Polls 2024

Lok Sabha Elections 2024: गुजरात एक ऐसा राज्य है जहां बीजेपी ने 2014 और 2019 दोनों लोकसभा चुनावों में सभी 26 सीटें जीती थीं. पार्टी ने 2024 के आम चुनावों की शुरुआत यह मानते हुए की कि दोबारा जीत एक अनिवार्यता है. लेकिन मंगलवार को तीसरे चरण के मतदान से पहले थोड़ी मुश्किलें बढ़ गई है. जहां पर गुजरात को लेकर यही माना जा रहा था कि भाजपा के लिए यहां जीत हासिल करना आसान होगा पर अब वो पूरी तरह से सच साबित नहीं हो रहा है.

गुजरात का चुनावी समीकरण हाल ही में बदल गया है जिसमें स्थानीय विवादों, बढ़ते सामाजिक असंतोष और बीजेपी नेताओं के आंतरिक कलह ने विपक्ष की उम्मीदों को नया आकार दिया है. गुजरात की 7 लोकसभा सीटों, सुरेंद्रनगर, साबरकांठा, बनासकांठा, राजकोट, आनंद, पाटन और जूनागढ़ में भले ही बीजेपी जीत हासिल करने में कामयाब हो जाए लेकिन इन सीटों पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है, जहां जीत का अंतर काफी कम हो सकता है.

सुरेंद्रनगर (Surendranagar)

यहां तलपड़ा कोली और चुनवालिया कोली समुदायों के उम्मीदवारों ने टिकट के लिए प्रतिस्पर्धा की, जिससे भाजपा के लिए सिरदर्द पैदा हो गया. लोगों ने जोर देकर कहा कि भाजपा तलपड़ा कोली समुदाय से किसी को टिकट दे. लेकिन चुनवालिया कोली गुट से आने वाले चंदूभाई सिहोरा को बीजेपी ने टिकट दे दिया. 

क्षेत्र के लगभग साढ़े चार लाख कोली मतदाताओं में से लगभग 3 लाख मतदाता तलपड़ा कोली समुदाय से हैं जो कि यहां के वोटर्स का एक बड़ा हिस्सा है. कांग्रेस की ओर से तलपड़ा कोली समुदाय से ऋत्विक मकवाना को नामांकित करने से लड़ाई और तेज हो गई है. इसके अलावा, क्षत्रिय आंदोलन, जो पूरे गुजरात में बीजेपी के खिलाफ तेजी पकड़ रहा है, इस निर्वाचन क्षेत्र में भाग्य तय करने में एक महत्वपूर्ण कारक साबित हो सकता है. 

पूरे अभियान के दौरान, भाजपा नेताओं को शहरी और ग्रामीण परिवेश में समान रूप से प्रतिरोध का सामना करना पड़ा. तलपड़ा कोली और क्षत्रिय समुदायों के बीच साफ असंतोष इस सीट पर भाजपा की संभावनाओं के लिए संभावित खतरा है.

साबरकांठा (Sabarkantha)

साबरकांठा में पूर्व मुख्यमंत्री अमर सिंह चौधरी के बेटे तुषार चौधरी के कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतरने से सियासी पारा गर्म हो गया है. घटनाक्रम में, कांग्रेस के पूर्व विधायक की पत्नी शोभना बरैया भी इस सीट के लिए दावेदारी कर रही हैं, जो भाजपा में शामिल हो गए थे. शुरुआत में, भाजपा ने इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए भीखाजी ठाकोर को नामांकित किया था, लेकिन उनके उपनाम को लेकर विवाद के बीच, उन्होंने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली, जिससे व्यापक विरोध शुरू हो गया. 

भीखाजी के समर्थकों ने शोभना को चुनने के लिए भाजपा के प्रति अपना असंतोष व्यक्त करते हुए साबर कांथा जिले में प्रदर्शन किया. विरोध सिर्फ भीखाजी के समर्थकों तक ही सीमित नहीं है. भाजपा विधायक रमनलाल वोरा को विरोध का सामना करना पड़ा और कई अन्य भाजपा नेताओं को अपनी रैलियों के दौरान विरोध का सामना करना पड़ा. इस निर्वाचन क्षेत्र में ठाकोर समुदाय के पास 20 प्रतिशत वोट हैं, अगर वे भीखाजी को हटाए जाने पर अपना गुस्सा व्यक्त करने के लिए भाजपा के खिलाफ जाना चुनते हैं तो वे चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं.

बनासकांठा (Banaskantha)

बनासकांठा में, गनीबेन ठाकोर के साथ राजनीतिक मंच तैयार है, जो 2017 के विधानसभा चुनाव में गुजरात विधानसभा के वर्तमान अध्यक्ष शंकर चौधरी पर अपनी जीत के लिए मशहूर हैं, जो अब कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में उभर रहे हैं. इस बीच, बीजेपी ने शंकर चौधरी गुट के नजदीक मानी जाने वाली रेखा चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. 19 लाख मतदाताओं वाले इस निर्वाचन क्षेत्र में चौधरी और ठाकोर समुदायों का महत्वपूर्ण प्रभाव है.

ऐतिहासिक रूप से, यहां चुनाव का नतीजा इन समुदायों के समर्थन पर निर्भर करता है. इन अटकलों के बावजूद कि 2019 का लोकसभा चुनाव जीतने वाले भाजपा नेता परबत पटेल को रेखा चौधरी के खिलाफ संभावित उम्मीदवार माना जा रहा था, उन्हें टिकट नहीं मिला. इससे यह दावा किया जाने लगा है कि परबत पटेल के समर्थक निष्क्रिय हैं. कई लोग लोगों के बीच गनीबेन की सक्रिय उपस्थिति को उजागर करते हैं, और रेखा की अनुभव की कमी को रेखांकित करते हैं. अंतिम दिन प्रियंका गांधी की उपस्थिति से अभियान को गति मिली, जो इस तथ्य का संकेत है कि कांग्रेस भी मानती है कि उनके पास एक मौका है.

राजकोट (Rajkot)

परंपरागत रूप से भाजपा के गढ़ के रूप में देखे जाने वाले राजकोट में अतीत में अप्रत्याशित परिणाम देखने को मिले हैं. यह और बात है कि कांग्रेस के पूर्व नेता, जिन्होंने कभी उन नतीजों को आकार दिया था, अब भाजपा में शामिल हो गए हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता मुख्य रूप से पाटीदार, कोली और क्षत्रिय मतदाताओं से बने हैं. क्षत्रिय समुदाय के संबंध में भाजपा उम्मीदवार पुरूषोत्तम रूपाला की टिप्पणी का पूरे गुजरात में क्षत्रिय मतदाताओं ने विरोध किया है. 

रूपाला की उम्मीदवारी के जवाब में, कांग्रेस ने लेउआ पाटीदार समुदाय के एक प्रमुख नेता परेश धनानी को उम्मीदवार बनाया है, जिन्होंने पहले अमरेली विधानसभा में रूपाला को हराया था. चल रहे क्षत्रिय आंदोलन ने पूरे राज्य का ध्यान इस सीट पर केंद्रित कर दिया है.

आणंद (Anand)

आणंद में क्षत्रिय आंदोलन का प्रभाव और सत्तारूढ़ दल के प्रति ग्रामीण असंतोष साफ हो गया है. कांग्रेस, जो एक समय मजबूत नेटवर्क के साथ इस क्षेत्र में बेहद ताकतवर थी वापस अपनी पकड़ मजबूत कर रही है. पार्टी ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा को चुनाव लड़ने के लिए नॉमिनेट किया है, जबकि मितेश पटेल भाजपा का प्रतिनिधित्व करते हैं. इस बीच बीजेपी उम्मीदवार को निशाना बनाने वाले वायरल वीडियो के प्रसार से कांग्रेस के अभियान को मजबूती मिली है.

इसके साथ ही, क्षत्रिय आंदोलन का प्रभाव आणंद में भी तेजी से उठा है, समुदाय ने भाजपा नेताओं की ओर से आयोजित बैठकों के दौरान भी कई विरोध प्रदर्शन किए हैं. अमित चावड़ा के करिश्मे और इलाके में उनके परिवार के गहरे संबंधों ने भी कांग्रेस की संभावनाओं को मजबूत किया है.

पाटन (Patan)

पाटन में, चुनावी लड़ाई भाजपा के भरत सिंह ठाकोर और कांग्रेस के चंदनजी तालाजी ठाकोर के बीच आमने-सामने है. चंदनजी ठाकोर को ठाकोर समुदाय के भीतर अनुकूल प्रतिष्ठा प्राप्त है. इस निर्वाचन क्षेत्र में सिद्धपुर, पाटन, चाणस्मा, रंधनपुर, वडगाम, खेरालू और सिद्धपुर जैसी विधानसभा सीटें शामिल हैं. जहां बीजेपी आम तौर पर खेरालू और सिद्धपुर में मजबूत पकड़ रखती है, वहीं कांग्रेस का प्रभाव रंधनपुर और पाटन में है.

इसके अलावा, पाटीदार समुदाय के नेता और कांग्रेस विधायक किरीट पटेल पाटन से हैं. दूसरी ओर, वडगाम की विशेषता क्षत्रिय, अल्पसंख्यक और दलित जनसांख्यिकी है. पाटन सीट का नतीजा क्षत्रिय आंदोलन के प्रभाव और अल्पसंख्यक मतदाताओं के समर्थन जैसे कारकों पर निर्भर करता है.

जूनागढ़ (Junagadh)

जूनागढ़ में, भाजपा उम्मीदवार राजेश चुडास्मा के खिलाफ प्रतिरोध सतही दिखावे से परे तक फैला हुआ है. वेरावल के एक प्रमुख डॉक्टर की आत्महत्या में उनकी संलिप्तता के आरोपों के साथ-साथ, स्थानीय नेता उनके नेतृत्व पर असंतोष व्यक्त करते हैं. आलोचक पार्टी संबद्धता के बावजूद, जन-उन्मुख पहलों में चुडास्मा की उल्लेखनीय रूप से कम भागीदारी पर प्रकाश डालते हैं. 

जूनागढ़ निर्वाचन क्षेत्र की विसावदर सीट पर चुडास्मा के खिलाफ सबसे ज्यादा विरोध देखा जा रहा है. इसके अलावा कांग्रेस नेता हीरा जोतवा की स्थिति, क्षत्रिय आंदोलन के लहर प्रभाव और लोहाना ठक्कर समुदाय के एक डॉक्टर की आत्महत्या से उत्पन्न विरोध ने चुडास्मा की चुनौतियों को बढ़ा दिया.