menu-icon
India Daily
share--v1

कांग्रेस ने मेनिफेस्टो में चली चुनावी चाल, Maldives और Pakistan को लेकर बनाया ये खास प्लान

Lok Sabha Election 2024 Manifesto: लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. सरकार बनने पर पाकिस्तान, चीन और मालदीव के साथ भारत के कैसे संबंध होंगे. इस बात का जिक्र कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में किया है.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024 Manifesto

Lok Sabha Election 2024: लोकतंत्र के सबसे बड़े त्योहार को मनाने के लिए राजनीतिक पार्टियां जोरो शोरों से तैयारियां कर रही हैं. 19 अप्रैल से शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की उपस्थिति में नई दिल्ली के आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के हेडक्वार्टर में पार्टी ने अपना मेनिफेस्टो जारी किया. INC की ओर से भारत के विदेश नीति को लेकर भी कई बातें कही गई है. पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो में मालदीव और पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर भी कई बातें कहीं है.

अपने चुनावी घोषणा पत्र में कांग्रेस ने कहा है कि अगर पार्टी सरकार में आती है तो वह मालदीव के साथ संबंधों को सुधारेगी.

मालदीव के साथ रिश्तों को सुधारने की बात

कांग्रेस ने मेनिफेस्टो में वादा किया कि कांग्रेस की सरकार बनने पर वह मालदीव के साथ खराब हुए रिश्तों को फिर से रिपेयर करने की कोशिश करेगी. इसके साथ ही पार्टी म्यांमार के लोगों के राजनीतिक और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए म्यांमार के साथ काम करेगी.

ऐसा होगा पाक से भारत का रिश्ता

भारत में चुनाव हो और हमारे पड़ोसी पाकिस्तान की बात न हो ऐसा नहीं हो सकता. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में पाकिस्तान के संबंधों को लेकर भी कई बातें कहीं हैं. पार्टी ने कहा कि वह भारत-पाक बॉर्डर सीमा से आतंकवाद का सफाया करने के लिए मजबूत कदम उठाएगी. और इसी इच्छा के साथ पाकिस्तान के साथ बातचीत पर विचार करेगी.

यथास्थिति को बहाल करेगी कांग्रेस

पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो में कहा है कि शांति और संयम की आवाज के रूप में देश की वैश्विक प्रतिष्ठा को बहाल करने के लिए काम करेगी. इसके साथ ही पार्टी चीन के साथ सीमाओं को लेकर चल रही रस्साकशी को खत्म करके यथास्थिति बहाल करने की कोशिश करेगी.

पड़ोसियों को प्राथमिकता देगी पार्टी

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि वह अपने पड़ोसी देशों को अधिक प्राथमिकता देगी. हम नेपाल और भूटान के साथ भारत के रिश्ते को और मजबूती देंगे. इसके साथ ही हम बांग्लादेश के साथ आर्थिक रिश्ते में और मजबूती लाने का काम करेंगे.