menu-icon
India Daily
share--v1

मुश्किल वक्त में अरविंद केजरीवाल, जांच एजेंसियों की दबिश, कहां लापता हैं AAP के 7 सांसद?

आम आदमी पार्टी की टॉप लीडरशिप जेल में है. जेल से बाहर सिर्फ सांसद संजय सिंह आए हैं. अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया अभी तिहाड़ जेल में बंद हैं. उन पर मनी लॉन्ड्रिंग और करप्शन के गंभीर आरोप हैं. जहां संजय ने AAP की पूरी कमान संभाल ली है, वहीं 7 सांसद ऐसे हैं जो नजर नहीं आए. ऐसा क्यों है, आइए समझते हैं.

auth-image
India Daily Live
अरविंद केजरीवाल और राघव चड्ढा.
Courtesy: फोटो- सोशल मीडिया AAP

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल 21 मार्च से जेल में हैं. AAP कार्यकर्ता देशभर में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी के 10 राज्यसभा सांसद हैं लेकिन ज्यादातर इन विरोध प्रदर्शनों में नजर नहीं आ रहे हैं. जेल से रिहा होते ही संजय सिंह ने जहां पार्टी की कमान संभाल ली है और केंद्र के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है, कुछ सांसदों की चुप्पी और गैरमौजूदगी कार्यकर्ताओं को खल रही है. 

खुले मोर्चे पर सिर्प संजय सिंह, संदीप पाठक और एनडी गुप्ता नजर आ रहे हैं. प्रदर्शनों में अपनी आवाज सिर्फ वे ही बुलंद कर रहे हैं. बाकी लोगों ने चुप्पी साधी है. AAP के इकलौते लोकसभा सांसद सुशील कुमार रिंकू ने बीजेपी का दामन थाम लिया है. जब मीडिया ने संजय सिंह से पूछा कि AAP के बाकी सांसद क्यों नजर नहीं आते, उन्होंने कहा कि हम इस पर चर्चा करेंगे, यह पार्टी का आंतरिक विषय है. आ 

सियासी महाभारत के 'संजय' बने संजय सिंह
दिल्ली आबकारी नीति केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में संजय सिंह जमानत पर रिहा हैं. अरविंद केजरीवाल इसी केस में जेल में हैं. अब संजय AAP के जमीन पर इकलौते बड़े चेहरे बचे हैं. AAP के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक और कोषाध्यक्ष एन डी गुप्ता के अलावा विरोध प्रदर्शन का हिस्सा कोई नहीं बन रहा है. एनडी गुप्ता जमीनी रणनीति तैयार कर रहे हैं. 31 मार्च को रामलीला मैदान पर हुई रैली और 7 अप्रैल को जंतर मंतर पर हुए विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए है. 

कौन हैं AAP के 7 राज्यसभा सांसद, जिन्होंने बना ली है दिल्ली से दूरी? मिल लीजिए.

कहां गुम हैं राघव चड्ढा?
लेकिन दिलचस्प बात यह है कि AAP के पोस्टर बॉय कहे जाने वाले राघव चड्ढा नदारद दिख रहे हैं. वे कहां हैं, सिर्फ इस पर खबरें आती हैं, राघव चड्ढा मुश्किल हालात में पार्टी छोड़कर कहीं नजर नहीं आ रहे. राघव चड्ढा, केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से ही नजर नहीं आ रहे हैं.

राघव चड्ढा पंजाब से राज्यसभा सांसद हैं. बीते महीने आंख की सर्जरी के लिए लंदन गए थे. ऐसा कहा जा रहा था कि वे मार्च के अंत तक लौटेंगे लेकिन दिखे नहीं. उनकी पत्नी फिल्म अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा ने देश वापसी कर ली लेकिन वे वहीं हैं. राघव चड्ढा ट्वीट तो कर रहे हैं लेकिन आ नहीं रहे हैं.
 
क्यों फिरकी ले रहे हरभजन सिंह?
हरभजन सिंह, पंजाब से राज्यसभा सांसद हैं. उन्हें कभी AAP के आंदोलनों में हिस्सा नहीं लिया. केजरीवाल गिरफ्तार हैं लेकिन उन्होंने दो शब्द भी नहीं कहा. न वे दिल्ली आते हैं, न ही सुनीता केजरीवाल या संजय सिंह से मिलते हैं. वे सिर्फ इंडियन प्रीमियर लीग के बारे में बात करते हैं. अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी मुश्किल वक्त में है लेकिन हरभजन सिंह दिखते नहीं.

क्यों नजर नहीं आ रही हैं स्वाती मालीवाल?
जिस स्वाती मालीवाल ने दिल्ली के स्पॉ मालिकों की नाक में दम कर दिया था, महिला आयोग से ज्यादा सक्रिय दिल्ली महिला आयोग था, वे नजर ही नहीं आ रही हैं. कहा जा रहा है कि वे अमेरिका गई हैं और उन्होंने साफ किया है कि उनकी बहन बीमार हैं. अभी उन्हें लौटने में वक्त लगेगा. स्वाती मालीवाल सिर्फ सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं.  

कहां हैं बलबीर सिंह सीचेवाल?
पर्यावरण कार्यकर्ता और पंजाब से AAP के राज्यसभा सांसद बलबीर सिंह सीचेवाल को भी किसी प्रोटेस्ट में नजर नहीं आ रहे हैं. दिल्ली में बड़े नेताओं से उनकी मुलाकात भी नहीं हो रही है. 

कहां चले गए हैं विक्रमजीत सिंह साहनी?
विक्रमजीत सिंह साहनी भी राज्यसभा सांसद हैं लेकिन अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर चुप हैं. दिल्ली के विरोध प्रदर्शनों में न वे नजर आते हैं, न ही गिरफ्तारी पर कुछ बोलते हैं. इन सांसदों की चुप्पी, पार्टी के लिए मुश्किलें बढ़ा सकती हैं. ऐसा लग रहा है कि सिर्फ AAP की दिल्ली टीम ही सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर मुखर है, शेष सांसदों कुछ बोलने से बचते नजर आ रहे हैं.

कहां हैं पूंजीपति अशोक कुमार मित्तल?
पंजाब के लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के संस्थापक और AAP सांसद, अशोक कुमार मित्तल भी कहीं नजर नहीं आ रहे हैं. न ही वे आम आदमी पार्टी के प्रदर्शनों में नजर आ रहे हैं. किसी भी बड़े नेता से वे नहीं मिल रहे हैं. ऐसा क्यों है, इस पर AAP चुप है.

पंजाब में दिख रहे संजीव अरोड़ा, दिल्ली से क्यों दूर?
संजीव अरोड़ा भी पंजाब से सासंद हैं. जब केजरीवाल गिरफ्तार हुए थे, तब 24 मार्च को उन्होंने सुनीता केजरीवाल से मुलाकात तो की थी लेकिन फिर किसी इवेंट में नजर नहीं आए.  दिल्ली में जहां इकतरफा संजय सिंह मोर्चा खोले हैं, उनके साथ कोई खड़ा नजर नहीं आ रहा है.