menu-icon
India Daily
share--v1

इंटरनेशनल बनेगा 2024 का लोकसभा चुनाव! आखिर किस वजह से विदेशों में BJP भेज रही है इनवाइट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने भारत के चुनाव को इंटरनेशनल बनाने के लिए इंटरनेशनल चाल चल दी है. अब आम चुनाव और भी दिलचस्प हो गया है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: हर पांच साल में आने लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व का एक बार फिर से पूरा देश साक्षी बनने जा रहा है. ये पर्व लोकसभा चुनाव का है. 19 अप्रैल से शुरू होकर 4 जून को परिणाम जारी होने तक इस पर्व देश के करोड़ों लोग शामिल होकर इसे मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं. राजनीतिक पार्टियों ने भी चुनावी में जीत हासिल करने के लिए विदेशी मेहमानों का भी सहारे लेने के लिए तैयार है. इस बार भारत का चुनाव इंटरनेशनल बनने जा रहा है. क्योंकि भारतीय जनता पार्टी ने कई देशों के राजनीतिक दलों को भारतीय चुनाव में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया है.

बीजेपी इस बार को लोकसभा चुनाव जीतने के लिए बड़े स्तर पर प्रचार-प्रसार कर रही है. भारत में किस तरह से चुनाव अभियान चलाया जाता है, कैसे प्रचार किया जाता है और 140 करोड़ की जनसंख्या वाले इस देश में किस तरह से चुनाव होता है ये दिखाने के लिए बीजेपी ने विदेशी पार्टियों को इनवाइट किया है.

न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी के विदेश विभाग के प्रभारी विजय चौथाईवाला ने कई देशों के राजनीतिक दलों से संपर्क करके उन्हें भारत आने का न्योता दिया है.

किन-किन देशों की पार्टियां आएंगी भारत?

न्यूज 18 इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय जनता पार्टी के विदेश विभाग के प्रभारी ने बताया है कि अमेरिका, ब्रिटेन, युरोपियन देश, इजरायल, मॉरीशस, भारत के पड़ोसी श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल के कई राजनीतिक दल लोकसभा चुनाव के दौरान भारत का दौरा करेंगे.

जर्मनी की क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स और द सोशल डेमोक्रेट्स,  अमेरिका की सत्ताधारी डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन, इंग्लैंड की सत्ताधारी कंजरवेटिव और विपक्षी लेबर पार्टी के कई सदस्य भारत के लोकतंत्र महापर्व का साक्षी बनने के लिए लोकसभा चुनाव के दौरान भारत का दौरा करेंगे.

भारत आकर क्या करेंगे विदेशी नेता?
 
बीजेपी विदेश के प्रभारी विजय चौथाईवाला के अनुसार अनेक देशों के राजनीतिक दलों डेलिगेशन लोकसभा चुनाव के तीसरे या चौथे चरण के दौरान भारत आएगा. भारत आने पर बीजेपी उन्हें विभिन्न चुनावी अभियान में शामिल करेगी. रैलियों में उन्हें ले जाया जाएगा. विदेशी राजनीतिक डेलिगेशन के सदस्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के अन्य दिग्गज नेताओं की रैली में शामिल होंगे.

इतिहास के पन्नों में दर्ज होगा ये चुनाव

भारत के लोकसभा चुनाव पर पूरे विश्व की नजर है. वैसे तो हर चुनाव इतिहास के पन्नों में दर्ज होता है. लेकिन इस बार का चुनाव बहुत खास होगा. खास इसलिए क्योंकि विभिन्न देशों के राजनीतिक दल भारत के लोकसभा चुनाव में शामिल होकर इसे इंटरनेशनल लेवल पर एक अलग रूप देने वाले हैं.