menu-icon
India Daily
share--v1

अमित शाह फेक वीडियो केस में क्या है जिग्नेश मेवानी कनेक्शन? दो गिरफ्तारियों के बाद आया जवाब

फेक वीडियो केस में तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी को दिल्ली पुलिस ने तलब किया है. दिल्ली पुलिस की रडार पर कई राज्यों में लोग हैं. अब इस केस में जिग्नेश मेवानी के पीए का नाम भी आया है.

auth-image
India Daily Live
Amit Shah
Courtesy: X/BJP

गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के डीप फेक वीडियो पर जमकर सियासत हो रही है. दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) से जुड़े 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. अहमदाबाद साइबर क्राइम डिपार्टमेंट ने मंगलवार को सतीश वंसोला और आरवी वरिया को गिरफ्तार किया है. सतीश वंसोला, कांग्रेस नेता जिग्नेश मेवानी के पर्सनल असिस्टेंट हैं. जिग्नेश मेवानी के पीए के नाम आने के बाद से ही भारतीय जनता पार्टी हमलावर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र की एक चुनावी रैली में यहां तक कह दिया कि कांग्रेस AI की मदद से मोहब्बत की दुकान में डीप फेक वीडियो बेच रही है.

भारतीय जनता पार्टी के आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने कहा है कि अमित शाह के वीडियो से छेड़छाड़ की गई और उसे कर्नाटक के मुस्लिम कोटा वीडियो से जोड़कर पेश कर दिया गया. फेक वीडियो केस में दिल्ली पुलिस बेहद सख्ती से छानबीन में जुट गई है. तेंलगाना से लेकर गुजरात तक पर नजर रखी जा रही है. 

आम आदमी पार्टी और कांग्रेस से जुड़े दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. अहमदाबाद साइबर क्राइम टीम ने यह एक्शन लिया है. असम पुलिस ने एक शख्स को रविवार को गिरफ्तार किया था, जिसके पास से लैपटॉप और दो मोबाइल फोन पकड़े गए थे. खुद सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने इसका खुलासा किया था. 

क्या है फेक वीडियो का पूरा केस?
अमित मालवीय ने दावा किया था, 'कांग्रेस एडिटेड वीडियो फैला रही है, जो बिलकुल गलत है और जिसकी वजह से व्यापक स्तर पर हिंसा भड़क सकती है. अमित शाह मुस्लिमों को दिए गए असंवैधानिक आरक्षण पर बोल रहे थे लेकिन उसे एससी-एसटी रिजर्वेशन से जोड़कर कांग्रेस ने दिखा दिया. यह वीडियो कांग्रेस के कई प्रवक्ताओं ने ट्वीट किया है. उन्हें कानूनी एक्शन के लिए तैयार रहना होगा.'

डीप फेक पर हो रहा है सियासी बवाल
अमित शाह ने खुद मंगलवार को एक जनसभा में कहा कि कांग्रेस नैतिक लड़ाई हार गई है, इसी वजह से फेक वीडियो फैला रही है. उन्होंने कहा है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में राजनीति और अधम होती जा रही है.

अब तक क्या कुछ हुआ है?
मुंबई पुलिस ने इस केस में एक एफआईआर दर्ज की है. महाराष्ट्र यूथ कांग्रेस का सोशल मीडिया हैंडल और 16 अन्य लोग रडार पर हैं.  अमित शाह का डीप फेक वीडियो अब सियासी मुद्दा बन गया है.  दिल्ली पुलिस ने सोमवार को तेंलगाना के सीएम रेवंत रेड्डी को नोटिस भेजा था और 1 मई को पूछताछ के लिए बुलाया था.  जिन लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है, उनके फोन, लैपटॉप, मोबाइल सब चेक किए जाएंगे.