menu-icon
India Daily
share--v1

Devegowda Family: विधायक, सांसद से प्रधानमंत्री तक... आखिर कितना बड़ा है एच डी देवगौड़ा का परिवार?

Karnataka Devegowda Family: कर्नाटक का देवगौड़ा परिवार इन दिनों खूब विवादों में है. सेक्स स्कैंडल के चलते प्रज्ज्वल रेवन्ना को जेडीएस से निलंबित कर दिया गया है.

auth-image
India Daily Live
देवगौड़ा परिवार
Courtesy: India Daily Live

दक्षिण भारत की राजनीति, खासकर कर्नाटक में लंबे समय से टिके हुए एच डी देवगौड़ा का परिवार इन दिनों खूब चर्चाओं में है. इस बार वजह बने हैं देश के पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना. राजनीति में एच डी देवगौड़ा का परिवार संख्या बल के आधार पर भी काफी मजबूत है और तीसरी पीढ़ी भी सक्रिय है. एक समय पर बेहद कम सांसदों वाली पार्टी के नेता होकर भी प्रधानमंत्री बन जाने वाले देवगौड़ा के सामने अब संकट है कि वह अपने पोते के खिलाफ कार्रवाई करें या नहीं. खुद उनकी ही पार्टी जनता दल (सेक्युलर) में आवाज उठ रही है कि वह सेक्स स्कैंडल में फंसे प्रज्वल रेवन्ना को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाएं.

एच डी देवगौड़ा के 4 बेटे और दो बेटियां हैं. एच डी बालकृष्ण गौड़ा कर्नाटक सरकार में अधिकारी रहे हैं. उनसे छोटे एचडी रेवनन्ना हैं. तीसरे नंबर पर एच डी कुमारस्वामी और चौधे नंबर पर बेटी अनसुइया हैं. पांचवें नंबर पर एचडी रमेश हैं और छठे नंबर पर बेटी शायला चंद्रशेखर हैं. एच डी रेवन्ना जो फिलहाल विधायक हैं और कर्नाटक की सरकार में मंत्री रहे हैं. दूसरे बेटे एच डी कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे हैं. एच डी रेवन्ना के भी दो बेटे हैं. बड़े बेटे सूरज रेवन्ना कर्नाटक में MLC हैं. वहीं, छोटे बेटे प्रज्ज्वल रेवन्ना हासन से मौजूदा सांसद और उम्मीदवार हैं. एच डी कुमारस्वामी की पत्नी हैं अनीता कुमारस्वामी. एच डी कुमारस्वामी के बेटे का नाम है निखिल कुमारस्वामी. इन सबके अलावा, एच डी देवगौड़ा के दामाद सीएन मंजूनाथ भी राजनीति में सक्रिय हैं.

लोकसभा चुनाव में भी देवगौड़ा परिवार का जोर

इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने देवगौड़ा की जेडीएस से गठबंधन किया है. इस समझौते के तहत बीजेपी ने जेडीएस को तीन सीटें दी हैं. इन तीनों ही सीटों पर देवगौड़ा परिवार के लोग ही मैदान में हैं. मांड्या से एच डी कुमारस्वामी चुनाव मैदान में हैं. हासन सीट से प्रज्ज्वल रेवन्ना तो बेंगलुरु ग्रामीण से देवगौड़ा के दामाद मंजूनाथ चुनाव में उतरे हैं. यानी यहां भी देवगौड़ा का परिवार ही पार्टी पर हावी है.

मौजूदा समय में कर्नाटक में विपक्ष में चल रही जेडीएस की किस्मत हमेशा से तेज रही है. खुद एच डी देवगौड़ा को कभी बहुमत नहीं मिला लेकिन वह कर्नाटक के सीएम से लेकर देश के प्रधानमंत्री पद तक विराजमान हो चुके हैं. ठीक वही हाल एच डी कुमारस्वामी का भी हुआ. कम सीटें जीतने के बावजूद एच डी कुमारस्वामी दो-दो बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. पिछली बार बीजेपी के चलते ही उनकी सरकार गिरी थी लेकिन अब वह फिर से बीजेपी के साथ हैं.

रिश्तेदार भी मजबूत करते हैं कुनबा

सीधे तौर पर परिवार में शामिल लोगों के अलावा एच डी देवगौड़ा के समधी डी सी थमन्ना भी मदुरै से- मौजूदा विधायक हैं. इसके अलावा, दामाद मंजूनाथ के भाई सीएम बालाकृष्णा भी विधायक हैं. एच डी देवगौड़ा की बहू भवानी रेवन्ना भी हासन जिला पंचायत की सदस्य रह चुके हैं. विधानसभा चुनावों में भी एच डी देवगौड़ा कोशिश करते हैं कि उनके परिवार से जुड़े लोग चुनाव में जरूर उतरें.