menu-icon
India Daily
share--v1

How To Pick The Right Car: खरीदने जा रहे हैं अपनी पहली कार तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

अगर आप अपने लिए एक नई कार खरीदना चाहते हैं तो यहां हम आपको 5 टिप्स दे रहे हैं जो आपको अपनी पहली या नई कार खरीदने में मदद कर सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
How To Pick The Right Car

How To Pick The Right Car: भारत में मारुति, किआ, टाटा मोटर्स, एमजी मोटर, हुंडई और टोयोटा जैसी प्रमुख कार निर्माता कंपनियां हैं. अगर आप अपने लिए नई या पहली गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. कार खरीदने से पहले अगर आप ये बातें ध्यान रखते हैं तो आपको नुकसान नहीं होगा. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

लोन सिक्योर करें: सबसे पहले तो आपको यह देखना होगा कि आप कितना लोन ले सकते हैं. क्या जितना लोन आप लेना चाहते हैं वो आपके बजट में है या नहीं? यह सुनिश्चित करें कि हर महीने जो आपकी EMI जाएगी वो आपकी सैलरी का 10 फीसद या इससे कम हिस्सा हो. अगर आप यूज्ड कार खरीद रहे हैं तो लोन समय 36 महीने से कम रखें. अगर आप नई कार खरीद रहे हैं तो समय 60 महीने से कम रखें. अगर लोन कम समय के लिए होगा तो ब्याज भी कम ही देना होगा. इसके अलावा आपको लोन के लिए दो चार बैंकों से बात करनी चाहिए जिसेस आप यह देख पाएं कि आपको कहां से कम ब्याज पर लोन मिल रहा है. 

टोल कॉस्ट कैलक्यूलेट करें: आजकल कुछ लोग ऐसे हैं जो पहली कार खरीदने में अपनी सेविंग खर्च कर देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि कार लोन EMI के अलावा आपको मेंटेनेंस का खर्च, फ्यूल, इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन और ब्याज भी देना होगा. ऐसे में जोश में आकर सिर्फ कार पर सारा पैसा लगा देना सही नहीं रहेगा. आपके कार की टोटल कॉस्ट जिसमें लोन पेमेंट भी शामिल है आपकी सैलरी से 20 फीसद ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

टेस्ट ड्राइव लें: कार खरीदने से पहले आपको उसकी टेस्ट ड्राइव लेनी चाहिए. एक बार जब आप कार खरीदने का फैसला कर लें, तो इसकी पूरी टेस्ट ड्राइव लें. अगर टेस्ट ड्राइव में आपको कुछ सही न लगे तो दूसरी कार सेलेक्ट करें. 

अपनी जरूरत को समझें: खरीदना तो हम सभी एकदम जबरदस्त कार चाहते हैं लेकिन जरूरत को समझना भी जरूरी है. आप अपनी कार का इस्तेमाल किसलिए करेंगे ये समझें. अगर आपको लंबी यात्रा करनी है तो आपको उस हिसाब से गाड़ी खरीदें. अपने बजट में अपनी जरूरतों के लिए बेस्ट ऑप्शन देखें. हम सभी को फैंसी सनरूफ, टचस्क्रीन म्यूजिक सिस्टम, ऑटोमैटिक गियर आदि वाली फीचर-लोडेड कारें पसंद हैं. फिर भी, पैसे की कमी होने के कारण, आपको उन फीचर्स पर ध्यान लगाना होगा जो आपकी जरूरत की हों. जिन लोगों को लंबी दूरी की यात्रा करनी होती है, उनके लिए अच्छी माइलेज वाली कार चाहिए होगी. हालांकि, डीजल कारें आपको पैसे बचाने में मदद कर सकती हैं, लेकिन आम तौर पर उन्हें मेंटेन करना पेट्रोल कार की तुलना में ज्यादा खर्चीला है. वहीं, छोटी हैचबैक कार को चलाना, पार्क करना और मेंटेन करना आसान होता है. 

यूज्ड कार को चेक करें: पुरानी कारों का मार्केट काफी बड़ा है. यह एक ऐसा ऑप्शन है जिसे पहली बार कार खरीदने वाले तलाश सकते हैं. मारुति की ट्रू वैल्यू और महिंद्रा एंड महिंद्रा की फर्स्ट चॉइस व्हील्स दो लोकप्रिय और विश्वसनीय प्लेटफॉर्म हैं. अब रेनॉल्ट भी इस क्लब में शामिल हो गया है.