menu-icon
India Daily
share--v1

बिना सर्विसिंग बढ़ जाएगी मोटरसाइकिल की एवरेज! बस करें ये काम

Motorcycle Care Tips: अगर आप अपनी मोटरसाइकिल की एवरेज को बेहतर बनाना चाहते हैं तो यहां हम आपको इसके कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप बिना सर्विसिंग के ही मोटरसाइकल की एवरेज बढ़ा सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Motorcycle Care Tips

Motorcycle Care Tips: हर दिन ऑफिस जाने या इधर-उधर जाने के लिए आप मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इसे ठीक-ठाक रखना भी आपकी ही जिम्मेदारी है. अगर आपके पास मोटरसाइकिल है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आपकी बाइक की एवरेज बढ़ जाएगी और वो भी बिना सर्विसिंग के. बस आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना है और आपकी एवरेज की समस्या दूर हो जाएगी. 

ट्रैफिक सिग्नल: कई लोगों की आदत होती है कि वो ट्रैफिक सिग्नल पर भी बाइक ऑन रखते हैं. इससे पेट्रोल का फ्यूल तो खर्चा होता ही है और साथ ही माइलेज भी कम हो जाती है. ऐसे में अगर आपको ज्यादा लंबी रेड लाइट मिलती है तो आपको बाइक बंद देनी होगी. 

टायर प्रेशर: अगर टायर में हवा कम हो तो इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इससे माइलेज पर भी असर पड़ता है. ऐसे में टायर का प्रेशर लगातार चेक कराते रहें. इसे मेंटेन करना जरूरी है. 

लुब्रिकेंट: बाइक को साफ रखना बेहद जरूरी है. साथ ही बाइक में जितने मूविंग पार्ट्स होते हैं उनमें लुब्रिकेंट देना भी जरूरी होता है. ऐसे में आपको यह ध्यान रखना होगा कि पार्ट्स में लुब्रिकेंट जरूर हो. अगर इनमें लुब्रिकेंट नहीं होगा तो पार्ट्स ठीक से काम नहीं करेंगे और माइलेज बेहतर नहीं मिलेगी. 

मॉडिफिकेशन: हर बाइक को कंपनी काफी आरएंडडी के साथ बनाती है लेकिन कुछ लोग इसमें भी अपनी मॉडिफिकेशन जोड़ देते हैं. इससे बाइक के इंजन पर भी असर बड़ता है. इससे फ्यूल एफिशियंसी भी कम हो जाती है. ऐसे में मॉडिफिकेशन न ही कराएं तो बेहतर है. 

ये सब काम तो बिना सर्विसिंग के हो जाएंगे लेकिन एक कार्बोरेटर के लिए आपको मिस्त्री के पास जाना होगा. 

कार्बोरेटर: आपको बाइक का कार्बोरेट को रिट्यून कराना चाहिए. अगर यह सही नहीं होता है तो माइलेज भी कम मिलती है. इसे ठीक करने के लिए रिट्यून कराना चाहिए जिससे इंजन तो बेहतर काम करेगा ही और माइलेज भी बेहतर हो जाएगी.