menu-icon
India Daily
share--v1

घटिया सेफ्टी स्टैंडर्ड की कारें बेचने पर मर्सिडीज और बीएमडब्ल्यू समेत इन 10 दिग्गज कार कंपनियों पर करोड़ों का जुर्माना

Penalty On Car Companies : सेफ्टी स्टैंडर्स से समझौता करने पर 10 दिग्गज कार निर्माता कंपनियों पर करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इसमें मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और वोक्सवैगन जैसी दिग्गज कार कंपनियां भी शामिल हैं. 

auth-image
India Daily Live
penalty
Courtesy: freepik

Penalty On Car Companies : घटिया सुरक्षा मानकों वाली कारें बेचने की दोषी पाई गईं 10 कार निर्माता कंपनियों पर दक्षिण कोरिया की सरकार ने 10.3 बिलियन वॉन (7.6 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया है. इसमें करीब नौ विदेशी दिग्गज कार निर्माता कंपनियां भी शामिल हैं. 

योनहाप समाचार एजेंसी के मुताबिक दक्षिण कोरिया सरकार ने पिछले साल जनवरी से लेकर जून तक इन कंपनियों की कारों के मॉडल्स में पाई गईं खामियों के आधार पर लगाया गया है.बुधवार को साउथ कोरिया की सरकार ने कबा कि उन्होंने अपर्याप्त सुरक्षा मानकों वाली कारों को बेचने के लिए विदेशी और घरेलू मिलाकर कुल 10 वाहन निर्माता कंपनियों पर जुर्माना लगाया है. 

किस कंपनी पर लगा कितना जुर्माना?

वोक्सवैगन ग्रुप कोरिया पर 3.5 बिलियन वॉन, मर्सिडीज बेंज कोरिया पर 2.5 बिलियन वॉन का जुर्माना लगा है.फोर्ड सेल्स एंड सर्विस कोरिया और पोर्श कोरिया दोनों कार कंपनियों पर 1 बिलियन वॉन का जुर्माना लगा है. इसके साथ ही खराब पार्ट्स वाली कारें बेचने को लेकर 5 कंपनियों स्टेलेंटिस कोरिया, मर्सिडीज बेंज कोरिया, वोक्सवैगन ग्रुप कोरिया, फोर्ड कोरिया और किआ कंपनी पर अलग से 39 मिलियन वॉन का जुर्माना लगाया गया है. वहीं बीते सप्ताह हुंडई और किआ ने चार्जिंग सिस्टम में एक सॉफ्टवेयर की कमी को दूर करने के लिए 170000 इलेक्ट्रिक वाहनों को वापस बुला लिया था. 

सरकारें रहती हैं सजग

दक्षिण कोरिया ही नहीं कार बायर्स को नुकसान से बचाने के लिए चीन, अमेरिका और यूरोपीय देशों में कारों में सेफ्टी स्टैंडर्स को लेकर सरकार काफी सजग रहती है.