menu-icon
India Daily
share--v1

भौम प्रदोष व्रत पर करें ये उपाय, दूर होंगी जीवन की सभी समस्याएं

Bhaum Pradosh Vrat 2024:  साल 2024 का पहला प्रदोष व्रत 9 जनवरी 2024 दिन मंगलवार को पड़ रहा है. मंगलवार को पड़ने के कारण इसको भौम प्रदोष व्रत कहा जाता है. इस दिन कुछ उपायों को करने से जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

auth-image
Mohit Tiwari
lord shiva

हाइलाइट्स

  • 9 जनवरी को है भौम प्रदोष व्रत
  • भगवान शिव के पूजन से पूरी होती है मनोकामना

Bhaum Pradosh Vrat 2024: 9 जनवरी मंगलवार को साल 2024 का पहला प्रदोष व्रत पड़ रहा है. मंगलवार को पड़ने के कारण इसे भौम प्रदोष व्रत के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन व्रत और पूजन करने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही भक्त की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. 

प्रत्येक महीने की शुक्ल और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. जब त्रयोदशी तिथि अर्थात प्रदोष व्रत मंगलवार के दिन आता है तो इसे भौम प्रदोष कहा जाता है. सोमवार, मंगलवार और शनिवार को प्रदोष का आना विशेष लाभकारी माना जाता है.

जिस तरह एकादशी तिथि का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है, उसी तरह त्रयोदशी तिथि भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विधान है. मान्यता है कि जो भक्त सच्चे मन से इस व्रत को करता है, भगवान शिव उसकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं.

भौम प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती के साथ हनुमानजी की पूजा करने से ग्रह-नक्षत्रों का अशुभ प्रभाव दूर होता है और जीवन में सुख समृद्धि के योग बनते हैं.  शिव के रुद्रावतार भगवान हनुमान हैं. मंगल ग्रह का एक नाम भौम भी है.

प्रदोष व्रत के पुण्य फल से कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति भी मजबूत होती है और अशुभ प्रभाव में कमी आती है. इस दिन मंगल ग्रह के 21 नामों का जाप करना चाहिए. अगर किसी की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में समस्याएं खत्म नहीं हो रही हैं तो उनके लिए भौम प्रदोष व्रत करना काफी लाभदायक माना जाता है.

भगवान शिव करते हैं नृत्य

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, प्रदोष तिथि पर भगवान शिव कैलाश पर्वत के रजत भवन में नृत्य करते हैं और फिर सभी देवी देवता उनकी स्तुति करते हैं. प्रदोष तिथि का व्रत संतान प्राप्ति के लिए भी किया जाता है और इस व्रत के फल से असाध्य रोगों से छुटकारा मिलता है.

भगवान शिव के साथ इस व्रत के करने से हनुमान जी की भी कृपा प्राप्त होती है. इस व्रत के करने से सौ गाय का दान देने के बराबर पुण्य फल की प्राप्ति होती है.

 कर्ज से मिलती है मुक्ति

भौम प्रदोष का व्रत ऋण से मुक्ति के लिए बहुत ही कारगर साबित होता है. अगर आप किसी प्रकार के कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो भौम प्रदोष के दिन पूजा जरूर करें. इसके साथ ही इस दिन कुछ विशेष उपाय करके आप कर्ज के साथ ही मंगल ग्रह से जुड़ीं अन्य परेशानियों से भी छुटकारा पा सकते हैं.

मंगलवार हनुमान जी का दिन माना गया है. इसके साथ ही यह मंगल ग्रह से भी संबंधित होता है. ऐसे में जिस भी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष होता है उसे इस दिन के दिन हनुमान भगवान को चमेली के तेल में सिंदूर घोलकर चोला चढ़ाने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही आप चाहे तो सुंदरकांड का पाठ भी कर सकते हैं और इस दिन भगवान को हलवा और पूरी का भोग भी अवश्य लगाएं.

प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय

1- आर्थिक परेशानियां दूर करने या कर्ज से मुक्ति पाने के लिए भगवान शिव को भौम प्रदोष के दिन लाल मसूर की दाल अर्पित करें.

2- शनि ग्रह के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए भौम प्रदोष व्रत के दिन उड़द दाल से बनी मिठाई या लड्डू भगवान हनुमान जी को अर्पित करें.

3- कुंडली में कमजोर मंगल को मजबूत करने और मंगल ग्रह की क्षमता बढ़ाने के लिए लाल मूंगे से बने गणेश जी का पेंडेंट धारण करना भी लाभदायक हो सकता है..

4- यदि दुश्मनों पर विजय प्राप्त करना चाहते हैं या जीवन में संकट से मुक्ति पाना चाहते हो तो भौम प्रदोष व्रत के दिन हनुमान मंदिर में तिकोना ध्वज अर्पित करें.

5- कर्ज से मुक्ति के लिए आप भौम प्रदोष व्रत के दिन भगवान हनुमान के सामने घी की नौ बाती वाला दीपक जलाकर उनसे कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें.

6- अगर आपके दाम्पत्य जीवन में उदासी ने अपनी जगह बना ली है, जिसके चलते आप अपनी कोई भी बात अपने जीवनसाथी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में प्रदोष व्रत के दिन एक सूखा नारियल और एक कटोरी में पीला सिन्दूर लें. अब इस सिंदूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर उसे गीला कर लें और फिर नारियल पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं. अब उस नारियल को हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपकी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

7- अगर आप अपने अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं और निगेटिव ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं, तो इस दिन कम से कम सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से आपके अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा बढ़ेगी और निगेटिव ऊर्जा अपने आप दूर हो जाएगी.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.