menu-icon
India Daily
share--v1

Chandra Grahan 2024: इस दिन लगेगा साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण, जानें कहां-कहां दिखेगा और क्या होगी सूतक काल की स्थिति? 

Chandra Grahan 2024 : इस साल 2024 कुछ चार ग्रहण लगने जा रहे हैं. इनमें दो सूर्य ग्रहण  और दो चंद्र ग्रहण शामिल है। इस साल ग्रहण की शुरुआत चंद्रग्रहण से समाप्ति सूर्य ग्रहण से होगी. 

auth-image
Pankaj Mishra
Grahan, Eclipse, Chandra Grahan, Chandra Grahan 2024, Chandra Grahan 2024 Date, Chandra Grahan Tithi

हाइलाइट्स

  • चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना
  • हमेशा पूर्णिमा तिथि को लगता है चंद्र ग्रहण
  • हमेशा अमावस्या के दिन ही लगता सूर्य ग्रहण
  • होली के दिन 25 मार्च को लगेगा साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 

Chandra Grahan 2024: नए साल 2024 में कई खगोलीय घटनाएं होने वाले हैं. इसी कड़ी में इस साल दो सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2024) और दो चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2024) दिखाई देंगे. इस साल ग्रहण की शुरुआत चंद्र ग्रहण से होगी. New Year 2024 में पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगेगा. इसके बाद 8 और 9 अप्रैल की मध्यरात्रि को पहला सूर्यग्रहण लगेगा. वहीं 18 सितंबर को दूसरा चंद्रग्रहण लगेगगा. इसके बाद साल का अंतिम ग्रहण और दूसरा सूर्य ग्रहण 2-3 अक्टूबर के रात को लगेगा. 

पूर्णिमा को चंद्र ग्रहण और अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण 

आपको बता दें कि चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा तिथि को लगता है, जबकि सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन. इसी कड़ी साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च फाल्गुन पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है. वहीं साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल चैत्र मास की अमावस्या तिथि लगेगा. यह चंद्र ग्रहण एक उपच्छाया (Penumbral Lunar Eclipse) चंद्र ग्रहण होगा है. क्योंकि चंद्रण के वक्त भारत में दिन रहेगा. 

Grahan, Eclipse, Chandra Grahan, Chandra Grahan 2024, Chandra Grahan 2024 Date, Chandra Grahan Tithi
Grahan, Eclipse, Chandra Grahan, Chandra Grahan 2024, Chandra Grahan 2024 Date, Chandra Grahan Tithi, Lunar Eclipse, Lunar Eclipse 2024, Surya Grahan 2024, Solar Eclipse 2024

चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना

आपको बता दें कि जब सूरज, धरती और चंद्रमा लगभग एक ही लाइन में आ जाते हैं तब ग्रहण की स्थिति होती है. 

  • सूर्य ग्रहण की स्थिति में सूर्य और पृथ्‍वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है और सूर्य कुछ देर के लिए चंद्रमा के पीछे ढक जाता है, ऐसी स्थिति में सूर्य का प्रभावित हिस्‍सा धरती पर नजर नहीं आता है.
  • ठीक इसी तरह से चंद्र ग्रहण की स्थिति में सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाता है और कुछ देर के लिए चंद्रमा के कुछ हिस्सों तक सूर्य की रोशनी नहीं पहुंच पाता है. 

भारत में चंद्रग्रहण की स्थिति

भारतीय समय के मुताबिक 25 मार्च को चंद्रोदय शाम 06 बजकर 44 मिनट पर होगा. ग्रहण के दौरान सूतक काल की भी धार्मिक मान्यता है. चंद्र ग्रहण की स्थिति में सूतक काल ग्रहण से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है, जबकि सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है. 

सूतक काल में इन कामों की है मनाही

धार्मिक मान्यता के मुताबिक सूतक काल के लगते ही मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं और पूजा पाठ समेत अन्य मांगलिक कार्य वर्जित होते हैं. साथ ही सूतक काल के दौरान भोजन बनाना, भोजन  करना, सोने की भी मनाही होती है. सूतक काल के दौरान गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को खास ध्यान रखना होता है. 

 साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण कहां-कहां दिखाई देगा

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा और यह एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा. यह चंद्र ग्रहण उत्तर और पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक और अंटार्कटिका के अधिकांश हिस्सों में दिखेगा.