menu-icon
India Daily
share--v1

Aaj Ka Panchang: जानें किस मुहूर्त में काम करने से बनेगी किस्मत, कैसा है शनिवार का पंचांग

Aaj Ka Panchang: 25 मई 2024, शनिवार का दिन शुभ कार्यों और नई शुरुआत के लिए काफी अनुकूल है. ज्योतिष शास्त्र के आधार पर आइए जानते हैं आज के दिन पंचांग और उसके शुभ एवं अशुभ मुहूर्त जिसके जरिए आप दिन का शेड्यूल तय कर सकते हैं-

auth-image
India Daily Live
Aaj Ka Panchang 30 December 2023

Aaj Ka Panchang: आज शनिवार, 25 मई 2024 का दिन कई मायनों में खास रहने वाला है. ज्येष्ठ नक्षत्र की शुरुआत के साथ ही शनिवार का दिन नए काम के आगाज और शुभ कामों के लिए काफी अनुकूल रहने वाला है. पंचांग को पढ़ कर आप अपने पूरे दिन को प्लान कर सकते हैं और दिन के शुभ मुहूर्तों का फायदा उठा सकते हैं. आइये आज के दिन के पंचांग पर एक नजर डालते हैं: 

तिथि (Tithi): वैशाख कृष्ण पक्ष द्वितीया

आज दिन द्वितीया तिथि है जो कृष्ण पक्ष का दूसरा दिन माना जाता है. द्वितीया तिथि छोटे और मध्यम कार्यों को करने के लिए शुभ मानी जाती है. भूमि पूजन, गृह प्रवेश या वाहन खरीददारी जैसे कार्यों के लिए यह तिथि उपयुक्त मानी जाती है.

वार (Vaar): शनिवार

शनिवार का दिन अध्यात्म और आत्मिक जागरण का दिन माना जाता है. इस दिन भगवान शनिदेव की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है और कष्टों से मुक्ति मिलती है. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन सरसों का तेल चढ़ाना और शनि चालीसा का पाठ करना शुभ होता है.

नक्षत्र (Nakshatra): ज्येष्ठा नक्षत्र

आज सुबह सूर्य ज्येष्ठा नक्षत्र में गोचर कर रहा है. ज्येष्ठा नक्षत्र को महत्वाकांक्षा, नेतृत्व क्षमता और सफलता का कारक माना जाता है. ज्योतिष में ज्येष्ठा नक्षत्र का संबंध इंद्र देव से माना जाता है. इस नक्षत्र के प्रभाव से जातक में आज कार्य करने की अपार ऊर्जा और महत्वाकांक्षा देखी जा सकती है.

योग (Yoga): सिद्ध योग

आज सुबह 10 बजकर 7 मिनट तक सिद्ध योग का प्रभाव रहेगा. सिद्ध योग को सभी शुभ कार्यों को करने के लिए सबसे उत्तम योगों में से एक माना जाता है. इस दौरान किए गए कार्यों में सफलता की प्राप्ति होती है और विघ्न बाधाएं दूर होती हैं.

करण (Karana): बालव करण

आज बालव करण का प्रभाव रहेगा. ज्योतिष में बालव करण को साहसी और कठिन कार्यों को करने के लिए शुभ माना जाता है. यदि आप आज कोई प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहे हैं या कोई नया और चुनौतीपूर्ण कार्य शुरू करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए शुभ साबित हो सकता है.

शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurta): आज का सबसे महत्वपूर्ण शुभ मुहूर्त अभिजीत मुहूर्त है. अभिजीत मुहूर्त का समय दोपहर 11:54 बजे से 12:42 बजे तक रहेगा. अभिजीत मुहूर्त को दिन का सबसे शुभ मुहूर्त माना जाता है. इस दौरान किए गए सभी कार्यों में विजय प्राप्त होती है और शुभ फल प्राप्त होते हैं. वैवाहिक कार्य, गृह प्रवेश या कोई नया व्यापार शुरू करने के लिए अभिजीत मुहूर्त का समय सर्वोत्तम माना जाता है.

अशुभ समय (Ashubh Samay): राहुकाल

आज राहुकाल का समय सुबह 8:52 बजे से 10:35 बजे तक रहेगा. राहुकाल के दौरान कोई भी शुभ कार्य करना अशुभ माना जाता है. इस दौरान यात्रा करना, निवेश करना या कोई नया कार्य शुरू करना आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है. राहुकाल के समय आप ज्योतिष से जुड़े कार्यों को कर सकते हैं.

दिशा शूल (Disha Shool): पश्चिम दिशा 

आज दिशा शूल पश्चिम दिशा में है. दिशा शूल के दौरान यात्रा करने से यात्रा में बाधाएं आ सकती हैं और यात्रा का फल शुभ नहीं माना जाता है. यदि आपको आज पश्चिम दिशा में यात्रा करनी ही पड़े, तो घर से निकलने से पहले थोड़ा सा गुड़ खाकर जाएं या फिर दही का सेवन करें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से यात्रा के दौरान आने वाली बाधाओं को कम किया जा सकता है.

सूर्योदय और सूर्यास्त (Sunrise and Sunset): आज सूर्योदय का समय सुबह 5 बजकर 25 मिनट पर है और सूर्यास्त का समय शाम 7 बजकर 10 मिनट पर है. इस पंचांग की जानकारी के आधार पर आप अपने 25 मई 2024 के दिन की योजना बना सकते हैं. शुभ मुहूर्तों का लाभ उठाएं और अशुभ समय में कोई महत्वपूर्ण कार्य करने से बचें. ज्योतिष शास्त्र का मार्गदर्शन लेकर आप अपने इस दिन को और भी अधिक फलदायी बना सकते हैं.