menu-icon
India Daily
share--v1

'खटाखट मिलेंगे एक लाख रुपये...', कांग्रेस का गारंटी कार्ड लेकर दफ्तर के बाहर महिलाओं ने लगा ली लाइन

Viral Video: यूपी कांग्रेस के दफ्तर के बाहर आज कई महिलाओं ने लाइन लगा ली थी. इन महिलाओं को उम्मीद थी कि अब कांग्रेस की जीत हुई है तो वादे के मुताबिक, उन्हें एक-एक लाख रुपये मिल जाएंगे. कई महिलाएं तो गारंटी कार्ड भी भरकर लाई थीं.

auth-image
India Daily Live
 Congress Poll Promises
Courtesy: Social Media

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के कई गारंटियां दी थीं. इस गारंटी कार्ड में कांग्रेस ने कहा था कि अगर उसकी सरकार बनती है तो गरीब परिवारों को हर साल एक लाख रुपये दिए जाएगें. इसी को लेकर राहुल गांधी मंच से कहते थे कि हर महीने 8500 रुपये खटाखट आपके खाते में आ जाएंगे. अब चुनाव नतीजों के अगले ही दिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित कांग्रेस दफ्तर के बाहर लाइन लग गई है. कांग्रेस की ओर से बांटा गया गारंटी कार्ड लेकर कांग्रेस दफ्तर के बाहर पहुंचीं महिलाओं को उम्मीद है कि उन्हें एक-एक लाख रुपये मिलेंगे. हालांकि, दिल्ली में अभी सरकार बनाने को लेकर प्रयास जारी हैं और आज गठबंधनों की बैठक होने वाली है.

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाएं भरी दोपहर में कांग्रेस दफ्तर के बाहर पहुंचीं. उनके हाथ में कांग्रेस की ओर से बांटा गया वह गारंटी कार्ड भी था जिसमें कांग्रेस के वादे लिखे गए थे. यहां पहुंचीं महिलाएं उस कार्ड में अपना नाम, पता भी भरकर ले आई थीं. हालांकि, उन्हें बताया गया कि अभी इसमें बहुत लंबी प्रक्रिया और समय लगेगा.

क्या थे कांग्रेस के वादे?

इस गारंटी कार्ड में कहा गया था कि हर शिक्षित युवा की पहली नौकरी पक्के तौर पर दी जाएगी और 1 लाख रुपये का वेतन मिलेगा, हर गरीब परिवार की महिला को 1 लाख रुपये मिलेंगे, किसानों के लिए MSP की गारंटी वाला कानून लाया जाएगा और कर्जमाफी की जाएगी. इसके अलावा, मनरेगा में भी कम से कम 400 रुपये प्रतिदिन की मजदूरी की गारंटी दी गई थी. साथ ही, जातिगत जनगणना कराने का वादा किया गया था.

रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस दफ्तर में उन लोगों का फॉर्म जमा भी कर लिया गया है जो यहां अपना गारंटी कार्ड भरकर ले आई थीं. लाइन में लगी कई ऐसी महिलाएं भी थीं जिन्होंने कहा कि उन्हें फॉर्म नहीं मिल पाए. महिलाओं ने शिकायत की कि उन्हें फॉर्म ही नहीं मिल पाया जबकि वे लंबे समय से लाइन में भी लगी रहीं. वीडियो में देखा जा सकता है कि लाइन में लगी ज्यादातर महिलाएं मुस्लिम हैं और उनका मानना है कि इस फॉर्म के जरिए ही उनको लाखों रुपये मिलेंगे.