menu-icon
India Daily
share--v1

गोल्ड-सिल्वर से भी महंगा है इस सांप का जहर, कीमत उड़ा देगी आपके होश

Most Costly Snake Poison: आज के समय में सांपों के जहर की कीमत सोने और चांदी की कीमतों से कई गुना ज्यादा है. सांप के 1 ग्राम जहर की कीमत इतनी है कि आप सोने का कीमती गहना बनवा सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Brown Snake

Most Costly Snake Poison: सांप के जहर के आप उनके किस्से सुने होंगे. हाल ही में यूट्यूबर और ओटीटी बिग बॉस सीजन 2 के विजेता एल्विश यादव को सांपों की जहर की तस्करी करने के मामले में गिरफ्तार भी किया गया था. हालांकि, बाद में उन्हें जमानत मिल गई. लेकिन केस अभी भी चल रहा है. सांप के जहर का इस्तेमाल कई प्रकार की मेडिसिन बनाने में किया जाता है. इसलिए इनकी कीमत आसमान छूती है. कुछ ऐसे भी सांप हैं जिनके जहर की कीमत के बारे में जान आपके होश उड़ जाएंगे. आज हम आपको कुछ ऐसे ही सांपों के जहर के बारे में जो सोना और चांदी से भी ज्यादा महंगे हैं.

नेशनल जियोग्राफिक के मुताबिक दुनियाभर में सांप की 3,000 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं. सभी सांपों के जहर की कीमत और उनका प्रभाव भी अलग-अलग होता है. भारत की बात करें तो भारत में सांप की लगभग 272 प्रजातियां पाई जाती है. अलग-अलग देशों में पाए जाने वाले सांप के जहर भी सस्ते और महंगे होते हैं.

भारत में सांपों की 58 ऐसी प्रजातियां हैं जिनका जहर बहुत ही खतरनाक होता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनके जहर की कीमत बहुत महंगी होती है. भारत और उसके पड़ोसी देशों में पाए जाने वाले कोबरा सांप के 1 ग्राम जहर की कीमत लगभग 150 अमेरिकी डॉलर (12,515 रुपये) है.

इस सांप का जहर सबसे महंगा

ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले सांपों के जहर की कीमत लाखों में होती है. यहां पाए जाने वाले ब्राउन स्नैक के 1 ग्राम जहर की कीमत लगभग 4 हजार अमेरिकी डॉलर है. इसे भारतीय रुपयों में बदले तो यह 3,33,754 रुपये आएगी.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले कोरल प्रजाति के सांप के 1 ग्राम जहर की कीमत लगभग 641 अमेरिकी डॉलर है. भारतीय रुपयों में यह 53,486 रुपये आएगी.

इन बीमारियों में होता है सांप के जहर का इस्तेमाल

दिल का दौरा, स्ट्रोक, अल्जाइमर और पार्किंसन जैसे रोगों के इलाज में भी सांप के जहर का इस्तेमाल किया जाता है. सांप का जहर बड़ी मुश्किल से निकाला जाता है. इसलिए यह इतना महंगा मिलता है.