menu-icon
India Daily
share--v1

24 नहीं बल्कि 26 घंटे का होगा दिन, घड़ी की सुई में बजेंगे 13, इस देश में होगा ये बड़ा बदलाव

Norway 26 Hours Day Plan: क्या आप जानते हैं कि जल्द ही इस देश के लोगों को 24 नहीं बल्कि 26 घंटे दिए जाएंगे? जी हां, ऐसा प्लान किया जा रहा है और यह कैसे होगा, चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Norway 26 Hours Day Plan

Norway 26 Hours Day Plan: अगर हम आपसे पूछे कि एक दिन में कितने घंटे होते हैं तो आप क्या कहेंगे? जाहिर है कि आपका जवाब 24 घंटे ही होगा. कई बार सोचते हैं कि काश दिन में ज्यादा घंटे होते तो थोड़ा ज्यादा काम कर लेते हैं या थोड़ा और सो लेते. लेकिन ऐसा कहां हो पाता है. ऐसे में अगर हम कहें कि आपको एक दिन में 26 घंटे मिलने वाले हैं तो? ऐसा होने वाला है. बता दें कि एक देश ऐसा भी है जो 24 नहीं बल्कि 26 घंटे की तैयारी कर रहा है. यह देश है नॉर्वे. 

नॉर्वे में घड़ियों को 12 की बजाय 13 तक करने का प्लान किया जा रहा है. नॉर्वे का एक ऐसा शहर है जो दिन में 26 घंटे करने की योजना लागू करने जा रहा है. यह शहर है वॉड्सो. इस शहर की आबादी कम है और यह रूस की सीमा के पास मौजूद है. ऐसे में यह शहर लोगों को अपनी तरह आकर्षित करना चाहता है जिसके चलते यह फैसला लिया गया है. 

यूरोपीय कमीशन के पास भेजा प्लान: 
वॉड्सो की मेयर वेंचे पेडर्सन ने एक प्रस्ताव यूरोपीय कमीशन को भेजा है. इसमें कहा गया है कि वो इस शहर को 26 घंटे चलने की अनुमति दें. शहर की मेयर का कहना है कि अगर दिन में 26 घंटे हो जाते हैं तो इससे लगो अपने काम में ज्यादा समय दे पाएंगे. इस प्रोजेक्ट का नाम मोरटाइम रखा गया है. मेयर ने जो लैटर यूरोपीय कमीशन को भेजा है उसमें लिखा है कि इस प्रोजेक्ट के जरिए हम इस अनूठे तरीके को सेलिब्रेट करना चाहते हैं. 

इसके अलावा मेयर का कहना है कि अगर ऐसा हो जाता है तो इस शहर में ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे. न तो हम ट्रेन के पीछे भागते हैं और न ही काम पर जाने के लिए लंबा सफर तय करते हैं. हम जहां हैं और जैसे रह रहे हैं, बहुत संतुष्ट हैं. 26 घंटे हो जाने के बाद और शायद अभी भी हमरारे पास अपने परिवार को देने के लिए ज्यादा समय है.