menu-icon
India Daily
share--v1

ये हैं भारत के 9 रेडलाइट एरिया, जहां लगती है हुस्न की मंडी

Redlight Area In India : देह व्यापार आज भी भारत में कई जगहों पर बड़े पैमाने पर हो रहा है. वैसे तो यह हर शहर में फैला हुआ है, लेकिन वहां पर यह सार्वजनिक रूप से नहीं होता है. कई बार छापेमारी में इसके खुलासे होते हैं. वहीं, देश में कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जहां पर खुलकर देह व्यापार होता है. यहां पर हुस्न की मंडी लगती है. 

auth-image
India Daily Live
redlight area
Courtesy: freepik

Redlight Area In India : भारत के सुप्रीम कोर्ट ने वेश्यावृत्ति को पेशे का दर्जा दिया हुआ है. वहीं, इसको होटलों या सार्वजनिक स्थानों अथवा चोरी छिपे वेश्यालय को गैर कानूनी भी माना है. भारत में आज भी देह व्यापार बड़े पैमाने पर हो रहा है. यह काफी शहरों में फैला हुआ है. कहीं, स्पा और मसाज पार्लर की आड़ में तो कहीं होम सर्विस पर सेक्स वर्कर घर जाकर सर्विस देती हैं. हालांकि यह गैरकानूनी है. कई बार पुलिस के छापों में ऐसे कई केस सामने आते हैं, जहां स्पा और मसाज पार्लर की आड़ में देह व्यापार का धंधा किया जा रहा होता है. 

अगर इनको छोड़ दें तो भी भारत में कई ऐसी जगहें मौजूद हैं, जहां खुलकर वेश्यवृत्ति होती है. शाम होते ही इन जगहों पर हुस्न का सौदा होना शुरू हो जाता है. कई आम या खास चोरी-छिपे इन जगहों पर आते-जाते रहते हैं. हालांकि 1956 में पीटा कानून के तहत वेश्यावृत्ति को कानूनी वैधता दी गई थी. वहीं 1986 में इसमें संशोधन किया गया था. इसके बाद इसमें कई शर्तों को जोड़ दिया गया था. आज सार्वजनिक सेक्स एक अपराध है. आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर वेश्यावृत्ति जोरों-शोरों पर होती है. 

ग्वालियर

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में भी एक बड़ा रेडलाइट एरिया है. यहां पर आपको देह व्यापार में मॉडल्स, विदेशी लड़कियां और कॉलेज गर्ल्स तक मिल जाएंगी. यहां पर कॉलेज गर्ल्स के लिए तो ऑफिस तक खोले जाने लगे हैं. ऑनलाइन और फोन पर कॉलगर्ल्स की बुकिंग भी होती है. इसके साथ ही ग्राहकों को डिलीवरी का स्थान भी बता दिया जाता है. इन कॉलगर्ल्स को शेयर या वेतन पर रखा जाता है. 

पुणे

पुणे शहर का बुधवार पेठ देश का फेमस रेड लाइट एरिया है. यहां पर बड़ी संख्या में लड़कियां और महिलाएं देहव्यापार में लिप्त हैं. यहां पर ज्यादातर आपको नेपाली लड़कियां देखने को मिलेंगी. 

नागपुर 

महाराष्ट्र की उपराजधानी नागपुर के इतवारी इलाके में गंगा-जमुना इलाका है. यह वेश्यावृत्ति का काफी बड़ा अड्डा है. इस जगह को कई अन्य अपराधों का अड्डा भी माना जाता है. 

प्रयागराज

प्रयागराज का मीरगंज इलाका वेश्यावृत्ति के लिए काफी फेमस है. यह करीब डेढ़ सौ साल पुराना है. जब भी आप इस इलाके से निकलेंगे तो महिलाएं आपको अपने पास बुलाती नजर आएंगी. मुगलों के समय पर यहां पर मुजरे चलते थे. 

वाराणसी

यह शहर हिंदुओं का एक पवित्र तीर्थ है. यहां पर देह व्यापार का भी धंधा काफी पुराना है. यहां की दालमंडी और शिवदासपुर जैसे इलाकों में आज भी देह व्यापार फलता-फूलता रहता है. यह इलाका वाराणसी रेलवे स्टेशन से करीब 3 किलोमीटर दूर स्थित है. यह यूपी का सबसे बड़ा रेडलाइट इलाका है. यहां की तंग गलियों में आप आज भी लड़कियों को ग्राहकों को रिझाते हुए देखा जा सकता है. 

मेरठ 

मेरठ का कबाड़ी बाजार काफी पुराना रेड लाइट एरिया है. यहां पर अंग्रेजों के जमाने से देहव्यापार किया जाता है. यहां पर देह व्यापार में अधिकांश नेपाली महिलाएं ही संलिप्त रहती हैं. 

दिल्ली

दिल्ली के जीबी रोड का पूरा नाम गारस्टिन बास्टिन रोड है. देश की राजधानी में यह जगह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास है. 1965 में इस जगह का नाम बदलकर श्रद्धानंद मार्ग रख दिया गया था. मुगलकाल में यहां कुल पांच कोठे हुआ करते थे. अंग्रेजों के समय में इन पांचों को एक साथ करके जीबी रोड़ नाम दे दिया गया. जानकारों की मानें तो बांग्लादेश और नेपाल से तस्करी करके यहां पर लाया जाता है और उनसे वेश्यावृत्ति कराई जाती है. 

मुंबई 

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई का कमाठीपुरा पूरी दुनिया का सबसे फेमस रेड लाइट एरिया है. यह पूरी एशिया का सबसे पुराना रेडलाइट एरिया है. यहां पर देह व्यापार आज भी जोरो-शोरों पर होता है. एक अनुमान है कि यहां करीब 2 लाख सेक्स वर्कर्स का परिवार निवास करता है. 

कोलकाता 

देश के पूर्वी इलाके कोलकाता का सोनागाछी इलाका भी एशिया का काफी बड़ा रेडलाइट एरिया है. यहां पर कई बहुमंजिला इमारते हैं, जहां करीब 11 हजार वेश्याएं देह व्यापार करती हैं. यहां पर सेक्सवर्कर को बाकायदा लाइसेंस दिया गया है. एक रिपोर्ट की मानें तो यहां पर 18 साल से कम उम्र की भी लड़कियां देह व्यापार में शामिल हैं. 

मुजफ्फपुर 

बिहार के मुजफ्फरपुर इलाके में भी रेड लाइट एरिया है. यह उत्तरी बिहार का सबसे बड़ा रेड लाइट इलाका है. 

Tags