share--v1

Trending News: 1 साल से पहले गायब हुआ था, अब घर की छत पर इस हाल में मिला 'पालतू सांप'

Trending News: सोशल मीडिया पर एक अजीब खबर वायरल है. खबर ये कि एक पालतू सांप जो एक साल पहले गायब हो गया था, अब अचानक वापस आ गया. हैरान करने वाली ये खबर ब्रिटेन की है.

auth-image
India Daily Live

Trending News: सोशल मीडिया पर कई अजीब खबरें वायरल होती हैं. इनमें से कुछ काफी मजेदार होती हैं, तो कुछ आपको सोचने के लिए मजबूर कर देती हैं. ऐसी ही एक खबर वायरल है, जिसमें 'पालतू सांप' के गायब होने और फिर उसके एक साल बाद वापस आने का दावा किया गया है. मामला ब्रिटेन का है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एग्रेस नाम का 3 फीट लंबा एक सांप पिछले एक साल से लापता था. अचानक एक साल बाद वो अपने मालिक के घर की छत पर मिला. दावा किया गया कि उसके किए पक्षी ने घर की छत पर गिराया है. आइए, आपको इस पालतू सांप के गायब होने और उसके मिलने की पूरी कहानी बताते हैं. 

ब्रिटेन की रॉयल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स (RSPCA) के सोशल मीडिया पेज फेसबुक पर इस कहानी के बारे में बताया गया है. लिखा गया है कि एक पालतू सांप पिछले एक साल से गायब था. अचानक उसे एक उसके मालिक के घर की छत पर देखा गया. 

RSPCA ने कहा कि सांप को किसी ने पालतू बनाकर अपने घर में रखा था. एक साल पहले सांप अपने मालिक के घर निकलकर बागीचे में पहुंच गया. किसी ने सांप को देखा तो हमें सूचना दी. जानवरों के प्रति क्रूरता की रोकथाम करने वाली संस्था के कार्यकर्ताओं ने कहा कि जब हम लोकेशन पर पहुंचे, तो सांप गायब था. अब वो अचानक एक साल बाद वापस आ गया है. 

फेसबुक पोस्ट में कहा गया है कि सांप जब मिला, तो उसकी हालत ठीक नहीं थी. ये भी एक सवाल था कि आखिर वो एक साल था कहां? खैर, उसका इलाज किया गया है और उसका रेस्क्यू कर लिया गया है. हम इस सांप को इसके मालिक को सौंपने के बजाए कहीं और रखेंगे. 

RSPCA इंस्पेक्टर जॉन लॉसन ने BBC को बतायाकि जब सांप का रेक्स्यू किया गया तो उसका मालिक आया और उसे देखकर काफी खुश हुआ. 

आखिर एक साल तक सांप कहां था?

दरअसल, सांप जब RSPCA के कर्मचारियों को मिला तो वो ठंड के कारण बीमार था. उस पर किसी पक्षी ने हमला भी किया था. इस संबंध में स्मिथसोनियन के नेशनल जू एंड कंजर्वेशन बायोलॉजी इंस्टिट्यूट की ओर से बताया गया कि सांप इकोथर्मिक होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने शरीर की गर्मी खुद उत्पन्न नहीं कर सकते हैं, इसलिए वे अपने शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए अपने पर्यावरण पर निर्भर रहते हैं. 

बताया गया कि आशंका है कि ठंड से बचने के लिए सांप आसपास झाड़ियों में छिप गया होगा, जब वो बाहर निकला होगा, तो किसी पक्षी ने उस पर हमला कर दिया होगा. पक्षी उसे अपने पैरों या चोंच की मदद से ले जाना चाहा होगा, लेकिन उसकी लंबाई की वजह से उसे छोड़ना पड़ा होगा, जिसके बाद सांप नीचे गिरा और उसे किसी ने देखकर RSPCA को सूचना दी.

Also Read