share--v1

जिस सांप को मौत के मुंह से निकाला, उसी ने की 'गद्दारी,' डसकर ले ली जान

दुनियावालों ने यूं ही आस्तीन के सांप के वाली कहावत नहीं बनाई होगी. सांप, कभी इंसान के दोस्त हो ही नहीं सकते. अगर आप इन्हें बचा लें तो भी ये आपको डस लेंगे. सांपों को मरने से बचाने वाले इस शख्स की कहानी, लोगों के लिए किसी सबक से कम नहीं है. पढ़ें पूरा किस्सा.

auth-image
India Daily Live
Courtesy: फोटो क्रेडिट- www.freepik.com

कहते हैं कि सांप और बिच्छू, जीवनभर अपनी चाल नहीं बदलते. अगर आप उन्हें बचाएंगे तो भी ये दोनों जानवर आपकी जान लेने की ही सोचेंगे. यूपी के बांदा में जिले में भी कुछ ऐसा ही हुआ है. सांपों की जान बचाने के लिए इलाके में मशहूर एक शख्स की जान सांप काटने की वजह से ही हो गई.

पैलानी थाना के पास कला नाम का एक गावं है. यहीं का रहने वाला युवक रिंकू सिंह, सांप पकड़ने का शौकीन था. लोग जो सांप को देखते ही मार डालते थे, रिंकू ऐसे सांपों को बचाकर जंगल छोड़ देता था. गुरुवार को उसे पता चला कि एक कुंए में सांप गिर गया है. 

रिंकू अपनी स्नेक स्टिक और रस्सी लेकर कुएं में उतरा और सांप को जिंदा बाहर लेकर आया. रिंकू ने सांप को पानी से धुला, उसे लेकर गांव में घूमा. सांप काफी देर तक रिंकू के साथ दोस्त की तरह खेलता रहा.

सांप के साथ खेल रहा था युवक, ऐसे चली गई जान
रिंकू सांप के साथ खेल रहा था. उसे हाथ पर रखता, गले में लपेटता लेकिन सांप तो सांप ही था. किसी बात पर उसे गुस्सा आया और रिंकू के हाथ में ही काट लिया. कोबरा ने रिंकू को ऐसे डसा की खून निकलने लगा. रिंकू ने सांप को जमीन पर पटका और मार डाला. थोड़ी देर बाद रिंकू की भी मौत हो गई. जिस रिंकू ने जीवनभर सांपों की मदद की, उन्हें बचाया, उसकी मौत सांप काटने से हो गई.

सांप पकड़ने का शौकीन था रिंकू, हाथ पर बनवाया था कई टैटू
रिंकू सांप पकड़ने का शौकीन था. उसने अपने हाथ में कई जगह सांप के टैटू बनवा रखे थे. सांप बचाने की ललक रिंकू को मौत के मुहाने पर लेते गई. स्थानीय लोगों का कहना है कि रिंकू की गलती की वजह से ही उसकी जान गई है, उसे सांप को हल्के में नहीं लेना चाहिए.

अगर पकड़ते हैं सांप तो इन बातों का रखें ख्याल
अगर आप भी सांप पकड़ते हैं और आप उन्हें बचाना चाहते हैं तो पहले अपनी सुरक्षा करें. अपने हाथों में मजबूत दस्ताने पहनें, जिन पर सर्प दंश का असर न हो. पैरों में बूट पहनें. बिना स्टिक के सांप पकड़ने भूल से भी न उतरें. सांपों के साथ छेड़छाड़ न करें, न ही उनके साथ खेलें. उन्हें झोले में बंद करें और जंगली इलाके में छोड़ दें. अगर आप सांप पकड़ने के लिए प्रशिक्षित नहीं हैं तो भूलकर भी उन्हें बचाने न निकलें. सांप बचाने की जिद में अपनी जान जोखिम में न डालें. 

Also Read