menu-icon
India Daily
share--v1

अपने हाथ की उंगलियां क्यों कटवाना चाहता है ये आदमी? आपको पता है क्या है ये बीमारी?

Man Wants to Remove his Finger: एक शख्स की उंगलियां एकदम स्वस्थ हैं और वह डॉक्टर के पास जाकर उंगलियों का काटने के लिए कहता है.

auth-image
India Daily Live
Man Asked doctor to remove his healthy finger

Man Wants to Remove his Finger: हमारे शरीर के हर एक अंग की अपनी एक अलग खासियत होती है. अलग-अलग काम के लिए हम अपने शरीर के अंगों को इस्तेमाल करते हैं. शरीर के अंगों को कई प्रकार की बीमारियों से भी जूझना पड़ता है. दुनिया में अजीब तरह की बीमारियां हैं. कुछ ऐसी बीमारियां भी होती है जो इंसान को अपंग कर देती है. एक ऐसी ही बीमारी एक शख्स को हुई जिसके बारे में उसे पता ही नहीं चलता. वह अचानक डॉक्टर के पास जाकर अपनी दो उंगलियों को काटने को कहता है.

शख्स की बात सुनकर डॉक्टर हैरान हो जाता है. शख्स, डॉक्टर से अपने बाएं हाथ की चौथी और पांचवीं उंगली को हटाने के लिए कहता है. ये पूरा मामला कनाडा के क्यूबेक शहर की है.

डॉ. ने रिपोर्ट में किया खुलासा

ऑडिट सेंट्रल नामक वेबसाइट में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार लावल यूनिवर्सिटी की मनोचिकित्सा विभाग की डॉ. नादिया नादेउ ने इस केस के संबंध में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है.

इस रिपोर्ट के अनुसार जो मरीज अपनी हाथ की दो उंगलियों को काटवाना चाहता क्योंकि वह बचपन से ही ऐसा महसूस करता आ रहा है कि उसके हाथ की दो उंगलियां हैं ही नहीं.

ऐसा था उंगलियों का हाल

डॉ. नादिया ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि शख्स को ऐसा महसूस होता था कि उसकी बाएं हाथ की चौथी और पांचवी उंगलियां जल और सड़ रही हैं. उसने इस बीमारी के बारे में अपने परिवार को भी कभी नहीं बताया. क्योंकि वह बहुत ही शर्मिंदगी महसूस कर रहा था.

इस बीमारी का क्या नाम है?

डॉ. नादिया के मुताबिक शख्स को जो बीमारी हुई है उसे बॉडी इंटीग्रिटी आइडेंटिटी डिसऑर्डर (बीआईआईडी) नाम से जाना जाता है. यह एक ऐसी दुर्लभ बीमारी है जो मनुष्य को विकलांग न होने के बावजूद उसे विकलांग होने का अनुभव कराती है.