menu-icon
India Daily
share--v1

Watch: ट्रेन के नीचे आने से बचा शख्स, जानें कैसे RPF के जवान ने बहादुरी से बचाई जान

प्रयागराज जंक्शन पर आरपीएफ के सहायक उप निरीक्षक ने एक बुजर्ग को संभावित दुर्घटना से बचा लिया. दरअसल, बुजर्ग चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश के दौरान नीचे गिर पड़ा था.

auth-image
India Daily Live
viral

रेलवे स्टेशन से आए दिन कोई न कोई ऐसा वीडियो सामने आता है कि चलती ट्रेन में चढ़ने या चलती ट्रेन से उतरने के चक्कर में लोग दुर्घटना का शिकार हो जाता हैं. हाल में भी कुछ ऐसा ही हुआ है. दरअसल, हुआ यूं कि प्रयागराज जंक्शन पर चलती ट्रेन में चढ़ने का प्रयास करते समय एक बुजुर्ग व्यक्ति का पैर फिसल गया वह नीचे गिर गए. हालांकि, इस दौरान पास में मौजूद आरपीएफ सहायक उप निरीक्षक के चलते एक बड़ी दुर्घटना टल गई.

यह घटना 14 अप्रैल की बताई जा रही है. जब जयपुर के रहने वाले एक बुजुर्ग गुवाहाटी-बीकानेर ट्रेन संख्या 15634 से प्रयागराज जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर खाना खरीदने के लिए उतरे. इसके बाद लगभग 11.35 बजे ट्रेन स्टेशन से रवाना होने लगी. ट्रेन खुलते देख बुजुर्ग ने एसी कोच का हैंडल पकड़ने की कोशिश की. इसके बाद उनका संतुलन बिगड़ गया. इस दौरान प्लैटफॉर्म पर मौजूद एएसआई संजय कुमार रावत की बुजुर्ग पर नजर पड़ी और उन्होंने उन्हें ट्रेन की चपेट में आने से बचा लिया.

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे से शेयर किया वीडियो

इस घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है. इस वीडियो को नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के एक्स आईडी से शेयर किया गया है. पोस्ट में लिखा गया है कि आज प्रयागराज जंक्शन से गाड़ी सं. 15634 के चलने के बाद ट्रेन में चढ़ने के प्रयास में एक यात्री सज्जन सिंह फिसलकर प्लेटफ़ॉर्म और कोच के बीच गिर गया. इस दौरान स्टेशन पर तैनात आरपीएफ के सहायक उप निरीक्षक संजय कुमार रावत ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए यात्री को बाहर निकाला और उसकी जान बचाई.
 

लोगों ने दी तरह-तरह की प्रतिक्रिया

सोशल मीडिया पर वीडियो सामने आने के बाद लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रिया दी है. एक यूजर ने लिखा कि जान बचाने वाले अधिकारी महोदय का ह्रदय की गहराइयों से धन्यवाद व आभार. साहसपूर्ण कार्य यूजर से पोस्ट में रेल मंत्री को टैग करते हुए लिखा कि महोदय जी, आपसे नम्र निवेदन है कि इन अधिकारी महोदय को सम्मानित करें और पदोन्नति भी दें ताकि भविष्य में यह देख कर अन्य अधिकारी भी सिख लें. वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा कि समझ नही आता लोग मना करने के बाद भी ऐसा क्यों करते है?.