menu-icon
India Daily
share--v1

पक्के नशेबाज थे ये मुगल बादशाह, शराब से लेकर अफीम तक के नशे में रहते थे चूर

Mughal History : मुगलों ने भारत पर कई सालों तक राज किया. उनके अत्याचारों की कहानियों से इतिहास की किताबें भरी पड़ी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुगल शासक पक्के नशेबाज थे. इस बात का जिक्र खुद जहांगीर ने अपनी आत्मकथा में किया हुआ है. 

auth-image
Mohit Tiwari

Mughal History : मुगल शासक अत्याचारी होने के साथ ही बडे़ नशेबाज भी थे. उनके नशे के किस्से कई जगहों पर बताए गए हैं. खुद जहांगीर ने अपनी आत्मकथा में लिखा था कि वह अकेला ऐसा बादशाह नहीं था, जो नशा करता था. उसके पहले भी बाबर से लेकर शाहजहां जैसे शासक नशे में चूर रहते थे.

मुगल शासकों के नशेबाजी के किस्सों से इतिहास की किताबें भरी पड़ी हैं. इतिहासकार तो यहां तक दावा करते हैं कि हुमांयू और जहांगीर नशे के कारण ही दुनिया को अलविदा कह गए थे. हालांकि औरंगजेब को इतिहासकारों ने एक ऐसा शासक बताया है जो कि कोई नशा नहीं करता था. आइए जानते हैं कि वे कौन से मुगल बादशाह थे, जो नशे में डूबे रहते थे. 

बाबर को था नशे का शौक

मुगल सल्तनत की भारत में नींव रखने वाला बाबर भी नशेड़ी थी. वह शराब और अफीम का नशा करता था. इनको वो अपने साथ काबुल से लाया था. मुगलकालीन समय में शराब को अर्क और अफीम को माजूम के नाम से जाना जाता था. 

नशा करने के अलग-अलग तय थे दिन

बाबरनामा में लिखा है कि बाबर ने नशा करने के भी दिन तय कर रखे थे. शराब के लिए उसने शनिवार, रविवार, मंगलवार और बुधवार तय कर रखा था. वहीं, सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को अफीम का नशा करता था. 

युद्ध जीतने के लिए छोड़ी थी शराब

बाबर को शराब पीना छोड़ना पड़ गया था. इसकी वजह राणा सांगा थे. बाबर को सलाह दी गई थी कि अगर उसे राणा सांगा से युद्ध जीतना है तो उसे अपनी कोई प्रिय चीज का त्याग करना पड़ेगा. ऐसे में बाबर को अपनी प्रिय शराब को छोड़ना पड़ गया था. 

हुमांयू और अकबर भी था नशेबाज

अकबर और उसके पिता हुमांयू, दोनों ही नशा करते थे. हुमांयू अफीम का शौकीन था. वहीं, अकबर को तंबाकू की तलब थी. प्राइवेट लाइफ ऑफ द मुगल्स ऑफ इंडिया में इतिहासकार आर नाथ लिखते हैं कि अकबर को उसके दरबारी असद बेग ने तंबाकू खिलाई थी. अकबर के दरबार से ही उत्तर भारत में हुक्का शुरू हुआ. 

नशे में धुत रहता था जहांगीर

जहांगीर हर वक्त नशे में धुत रहता था.बुक-ए-जहांगीरी में इस बात का जिक्र है कि वह एक दिन में शराब के 20 प्याले पीता था. इनमें से 14 दिन में और 6 रात में पीता था. शराब के लिए बर्फ को कश्मीर से मंगाया जाता था. जब उसने शराब पीना कम किया तो उसे अफीम का नशा पसंद आ गया. उसकी मौत अस्थमा से हुई थी. जहांगीर को तंबाकू का शौक नहीं था.

अफीम का लती थी शाहजाहां

 तुबुक-ए-जहांगीरी में इस बात का जिक्र आता है कि जहांगीर ने इस बात पर हैरानी जताई थी कि शाहजहां ने 24 साल के होने बाद भी शराब क्यों नहीं पी. हालांकि प्राइवेट लाइफ ऑफ द मुगल्स ऑफ इंडिया के अनुसार शाहजहां अफीम का लती था.  

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. 

Also Read