share--v1

PM Mod Bill Gates Interview: पीएम मोदी और बिल गेट्स की मुलाकात, AI और जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर चर्चा

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:
 
 
 

PM Mod Bill Gates Interview: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से प्रधानमंत्री आवास पर मुलाकात की है. इस बातचीत में पीएम मोदी और बिल गेट्स से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर चर्चा की. पीएम मोदी और बिल गेट्स ने 2023 G20 शिखर सम्मेलन पर भी चर्चा की जो पिछले साल भारत की अध्यक्षता में संपन्न हुआ था. 

PM मोदी ने कहा कि जब मैं इंडोनेशिया में भी जी-20 में गया था तब दुनिया के सभी देशों की उत्सुकता थी कि आप ने डिजिटल रिवॉल्यूशन कैसे लाया है. तब मैं उनको समझाता था कि मैंने इस तकनीक को प्रजातांत्रिक बना दिया है. इसपर किसी का एकाधिकार नहीं रहेगा. ये जनता का होगा, जनता के द्वारा होगा और जनता में उभरती हुई प्रतिभा इसमें मूल्य संवर्धन करेगी. जिससे आम जनता का इसपर भरोसा बनेगा.

बिल गेट्स के साथ बातचीत में पीएम मोदी ने कहा कि मैंने 2 लाख आयुष्मान आरोग्य मंदिर गांवों में बनाएं. मैं स्वास्थ्य केंद्रों को आधुनिक प्रौद्योगिकी से श्रेष्ठ अस्पतालों के साथ जोड़ देता हूं. पहले शुरूआत में उन्हें लगता था कि डॉक्टर तो है नहीं मुझे देखे बिना कैसे बताता है? लेकिन बाद में उन्हें समझ आया कि तकनीक की मदद से सैकड़ों किलोमीटर दूर बैठा डॉक्टर भी उन्हें सही निदान दे रहा है. लोगों का विश्वास बढ़ रहा है. जितना बड़े अस्पताल में होता है उतना ही छोटे आरोग्य मंदिर में हो रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं बच्चों तक श्रेष्ठ शिक्षा पहुंचाना चाहता हूं. शिक्षक की जो कमियां हैं मैं उसे तकनीक से भरना चाहता हूं. बच्चों की रूचि दृश्यों में और कहानी सुनाने में है. मैं उस तरह की सामग्री बनाने की दिशा में काम कर रहा हूं. हमारे यहां कृषि क्षेत्र में भी मैं बहुत बड़ी क्रांति ला रहा हूं और मैं लोगों की मानसिकता बदलना चाहता हूं.