menu-icon
India Daily
share--v1

क्या राहुल गांधी का भी शेयर बाजार में डूब गया पैसा? यहां जानें उनके पोर्टफोलियो में शामिल स्टॉक्स का हाल

Rahul Gandhi Portfolio: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में शामिल अधिकतर शेयर्स ने अच्छा रिटर्न दिया है. कुछ ही शेयर्स है जिनसे उनको घाटा हुआ है. आइए जानते हैं कि उनके पोर्टफोलियो में शामिल स्टॉक की परफॉर्मेंस पिछले एक साल में कैसी रही है. 

auth-image
Gyanendra Tiwari
Rahul Gandhi Share Market Portfolio
Courtesy: IDL

Rahul Gandhi Portfolio: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 6 जून की शाम प्रेस कांफ्रेंस करके बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि 4 जून को शेयर बाजार में जो 30 लाख करोड़ रुपये डूबा है वो हिंदुस्तान के इतिहास का सबसे बड़ा स्कैम है. ये स्कैम पीएम मोदी और अमित शाह ने किया है. इस स्कैम में बीजेपी के बड़े नेता शामिल हैं. पीएम मोदी और अमित शाह ने देश की जनता को शेयर खरीदने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि 4 जून को शेयर बाजार भारी उछाल मारेगा. राहुल गांधी के आरोपों पर बीजेपी ने जवाब भी दे दिया है. पीयूष गोयल ने प्रेस कांफ्रेंस ने कहा कि राहुल गांधी को लोकसभा चुनाव में मिली हार को पचा नहीं पाए हैं. ये उनकी हताशा हैं. वो हमारे नेताओं पर जानबूझकर अनाप शनाप आरोप लगा रहे हैं. राहुल गांधी के आरोप और बीजेपी के जवाब के बीच आइए ये जानते हैं कि आखिर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किन शेयर में निवेश कर रखा है? कहीं राहुल गांधी को शेयर बाजार में भारी नुकसान तो नहीं हुआ. आइए इस लेख में राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में शामिल शेयर्स का पिछले एक साल का रिजल्ट जानते हैं. 

लोकसभा चुनाव में नामांकन के दौरान राहुल गांधी ने चुनाव आयोग को जानकारी दी थी उसके अनुसार उनके पोर्टफोलियो में कई शेयर हैं. उन्होंने अलग-अलग सेक्टर में निवेश कर रखा है.

राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में शामिल हैं ये स्टॉक 

भारतीय चुनाव आयोग की वेबसाइट में उपलब्ध जानकारी के अनुसार राहुल गांधी के स्टॉक पोर्टफोलियो में अलग-अलग सेक्टर के स्टॉक शामिल हैं. इनमें पिडिलाइट इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस, डिवीज़ लैबोरेटरीज, नेस्ले इंडिया, आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन कंपनी, सुप्रजीत इंजीनियरिंग और ट्यूब इन्वेस्टमेंट शामिल हैं. 

इनमें से कुछ स्टॉक को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी ने पिछले एक साल में अच्छा खासा रिटर्न दिया है. आइए एक-एक करके जानते हैं कि एक साल में इन स्टॉक्स की कैसी परफॉर्मेंस रही है. 

पिडिलाइट इंडस्ट्रीज

पिडिलाइट इंडस्ट्रीज के शेयर ने पिछले एक साल में 16.47 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि पिछले पांच दिनों में ये शेयर 3.90 फीसदी तक बढ़ा है. 

बजाज फाइनेंस

राहुल गांधी ने बजाज फाइनेंस में भी निवेश कर रखा है. पिछले एक साल में बजाज फाइनेंस के शेयरों में 2.20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं पिछले पांच दिनों की बात करें तो इसके शेयरों में 3.03 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. 

डिवीज लैबोरेटरीज

राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में शामिल इस स्टॉक ने पिछले एक साल में 26.54 फीसदी का रिटर्न हुआ  है. यानी इस शेयर से राहुल गांधी को प्रॉफिट हुआ है. पिछले पांच दिनों में इस शेयर में 1.25 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

नेस्ले इंडिया

नेस्ले इंडिया के शेयरों ने बीते एक साल में 10.66 फीसदी का रिटर्न दिया है. पिछले पांच दिनों में इस शेयर में 2.31 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. इस स्टॉक से भी राहुल गांधी की कमाई हुई होगी. 

आईटीसी

आईटीसी के शेयरों में पिछले एक साल में 1.70 की गिरावट देखने को मिली है. पिछले पांच दिन में इस शेयर में 1.96 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. 

हिंदुस्तान यूनिलीवर

राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में शामिल इस स्टॉक से भी उन्हें नुकसान हुआ है. पिछले एक साल में इसके शेयर 5.93 फीसदी तक गिरे हैं. पिछले पांच दिनों में इसके शेयर 7.94 फीसदी तक बढ़े हैं.

टाइटन कंपनी

टाइटन कंपनी के शेयरों ने पिछले एक साल में राहुल गांधी को 14.66 फीसदी का रिटर्न दिया है. यानी राहुल गांधी को इस शेयर से प्रॉफिट हुआ है. पिछले पांच दिनों में यह 1.09 फीसदी तक बढ़ा है. 

सुप्रजीत इंजीनियरिंग

राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में शामिल इस स्टॉक ने बीते एक साल में 16.33 फीसदी का रिटर्न दिया है. पिछले पांच दिन में 2.07 फीसदी तक बढ़ा है.

ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स

राहुल गांधी के स्टॉक में शामिल  ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स के शेयरों ने एक साल में 32.56 फीसदी का रिटर्न दिया है. बीते पांच दिन में यह 3.15 फीसदी तक बढ़ा है.

(डिस्क्लेमर: इस खबर के जरिए हमने किसी को शेयर मार्केट में निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे हैं. कहीं भी निवेश करने से पहले आर्थिक सलाहकार से सलाह जरूर लें.)