share--v1

YouTube ऐप पर भी खेल पाएंगे गेम, इन यूजर्स को मिला एक्सेस

YouTube: यूट्यूब के प्रीमियम यूजर्स के लिए कंपनी ने गेमिंग फैसिलिटी को एड ऑन किया है. अब वीडियो देखने के साथ यूजर्स गेमिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

YouTube: गूगल का वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब सबसे बड़े वीडियो सर्च इंजन के रूप में जाना जाता है. हालांकि, अब कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए गेमिंग सर्विस भी शुरू कर दी है. यूट्यूब के प्रीमियम यूजर्स के लिए कंपनी ने गेमिंग फैसिलिटी को एड ऑन किया है. 

आपको बता दें कि यूट्यूब का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को एड फ्री वीडियो देख सकते हैं. अपने यूजर्स को अट्रैक्ट करने के लिए  कंपनी ने YouTube Playables का नया गेमिंग फीचर को जोड़कर वीडियो देखने के एक्सपीरियंस को और भी इंगेजिंग बनाना चाहती है.
 

सितंबर में शुरू की थी टेस्टिंग
 

गूगल ने YouTube Playables के फीचर की टेस्टिंग के लिए सितंबर में ही लॉन्च किया था. तब से अब तक यह फीचर एक्सपेरिमेंटल फेस में था. अब यह फीचर यूट्यूब के प्रीमियम यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया है. यूजर्स मोबाइल या फिर डेस्कटॉप पर यूट्यूब में ही गेम खेल सकते हैं. बिना किसी गेम को डाउनलोड या फिर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है.

यूट्यूब के प्रीमियम यूजर्स 37 गेम ऐप में खेल सकते हैं. कंपनी अपने यूजर्स को गेमिंग फीचर के बारे में नोटिफाई भी कर रही है. ड्रॉइड लाइफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब अपने प्रीमियम यूजर्स को नोटिफिकेशन भेज रहा है. नोटिफिकेशन को एक्सेप्ट करते ही यूजर्स के ऐप पर प्ले एबल गेम्स का एक्सेस मिल जा रहा है.
 

इस तरह गेम के फीचर को करें एक्टिवेट
 

बहुत से यूजर्स को YouTube Playables का एक्सेस मिल गया है. अगर आपको अभी तक नहीं मिला है तो पहले आप ऐप को अपडेट करें. ऐप अपडेट करने के बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

  • अपने यूट्यूब ऐप को ओपन करें और प्रोफाइल सेक्शन में जाएं.
     
  • अब आप Your Premium Benefits के विकल्प पर जाएं.
     
  • इसके बाद ट्राई न्यू एक्सपेरिमेंटल फीचर पर क्लिक करें.


ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते ही आपके ऐप पर YouTube Playables का विकल्प आ जाएगा. इतना करने के बाद भी अगर आपके ऐप में गेम का विकल्प नहीं दिख रहा है तो थोड़ा इंतजार करें. क्योंकि आने वाले कुछ दिनों में यूट्यूब सभी यूजर्स के लिए इस फीचर को रोलआउट कर देगा. 


यह भी पढ़ें-  AI Model Aitana Lopez: इसान नहीं AI कर रहीं हैं मॉडलिंग, कंपनियों को नहीं झेलने पड़ रहे हैं सेलिब्रिटीज के नखरे

First Published : 29 November 2023, 01:08 AM IST