share--v1

New Financial Year 2024 : 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

New Financial Year 2024 : 31 मार्च को 2024-25 वित्त वर्ष की समाप्ति के साथ ही 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत होने वाली है. इस वित्त वर्ष की शुरुआत की साथ ही कुछ अहम बदलाव होने वाले हैं. इस नए वित्त वर्ष में नेशनल पेंशन सिस्टम और क्रेडिट कार्ड संबंधित कुछ नियमों में बदलाव आ जाएगा. 

auth-image
India Daily Live
Courtesy: pexels

New Financial Year 2024 : आगामी 1 अप्रैल ने नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है. इस वित्त वर्ष में कई सारे नियमों में बदलाव होने जा रहा है. इस कारण आपको 31 मार्च तक कुछ जरूरी कामों को निपटा लेना चाहिए. अन्यथा इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला वाला है. 

मार्च खत्म होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं. आगामी 1 अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत होने वाली है. नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही कई नियमों में भी बदलाव हो जाएगा. इस बदलाव का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. इस कारण आपको 1 अप्रैल से पहले कुछ काम निपटा लेने चाहिए.

NPS में होगा बदलाव

 नए वित्त वर्ष से नेशनल पेंशन सिस्टम में भी आपको बदलाव देखने को मिलेगा. पेंशन फंड नियामक ने एनपीएस लॉगिन को बदलने का फैसला किया है. अब इस खाते में लॉगिन करने के लिए आपको टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन करना आवश्यक होगा. 

बदलेंगे फास्टैग के नियम

फास्टैग से जुड़ा एक और नियम बदलने जा रहा है. जिन लोगों ने फास्टैग की बैंक केवाईसी पूरी नहीं की है. उनको नए वित्त वर्ष में समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इस कारण आप 31 मार्च से पहले केवाईसी को पूरा कर लें. अन्यथा आपका फास्टैग को बैंक से डिएक्टिवेट और ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा. ऐसा होने पर आप इसमें मौजूद बैलेंस का भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

EPFO से जुड़े नियम में भी होगा बदलाव

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) से जुड़े नियमों में भी 1 अप्रैल से बदलाव देखने को मिलेगा. इस बदलाव में नौकरी बदलने पर पीएफ बैलेंस को ट्रांसफर कराने की आवश्यकता नहीं होगी. यह अब ऑटो मोड से ही ट्रांसफर हो जाएगा. अभी तक UAN नंबर होने के बाद भी पीएफ खाते से पैसे ट्रासफर करने के लिए आवेदन करना होता था. 

आधार और पैन लिंक 

आधार और पैन को लिंक कराने की आखिरी डेट 31 मार्च 2024 है. इससे पहले अगर आपने 31 मार्च तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपका पैन कार्ड रद्द हो जाएगा. एक बार निष्क्रिय हुए पैन कार्ड को दोबारा से एक्टिव कराने के लिए आपको 1000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा. 

इस बैंक के क्रेडिट कार्ड के बदलेंगे नियम

1 अप्रैल 2024 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम भी बदलने वाले हैं. क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए के भुगतान में रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेंगे. कई बैंकों में यह नियम 15 अप्रैल से लागू हो सकता है.