menu-icon
India Daily
share--v1

वंदे भारत मेट्रो देखी क्या? वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से कितनी है अलग

Vande Bharat Metro: वंदे भारत मेट्रो का जल्द ही ट्रॉयल रन शुरू होने वाला है. इसे पंजाब के कपूरथला में स्थित फैक्ट्री में बनाया जा रहा है. इस मेट्रों में कई सारी खासियतें मौजूद होंगी.

auth-image
India Daily Live
vande

Vande Bharat Metro: 15 फरवरी 2019 को भारत में पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत लॉन्च हुई थी. इस ट्रेन को पहली बार 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पटरी पर दौड़ाया गया था. वंदे भारत के आने के बाद से यह खबर सामने आने लगी थी कि अब वंदे भारत जैसी मेट्रो ट्रेनें भी शहरों में दौड़ेंगी. ऐसे में अगर आपको भी इस मेट्रो ट्रेन का इंतजार है तो आपका जल्द ही आपका इंतजार खत्म होने वाला है. 

वंदे भारत मेट्रो का फर्स्ट लुक भी अब लोगों के सामने आ चुका है. यह मेट्रो काफी सारी खूबियों से लैस होने वाली है. यह वंदे भारत ट्रेन का कॉम्पैक्ट मॉडल लग रही है. इसे पंजाब के कपूरथला स्थित फैक्ट्री में बनाया जा रहा है. 

जल्दी ही शुरू होगा ट्रॉयल रन 

इस ट्रेन का ट्रॉयल रन जुलाई से शुरू होने वाला है. यह यात्रियों के लिए काफी आरामदायक ट्रेन बनकर सामने आने वाली है. यह उचित कीमत पर यात्रियों को जल्द ही उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचा देगी. इसकी स्पीड भी अच्छी होने वाली है. इस मेट्रो को इंटर सिटी और इंट्रा सिटी के बीच चलाए जाने की उम्मीद है. 

इतनी रफ्तार से दौड़गी यह ट्रेन 

यह ट्रेन वंदे भारत का कॉम्पैक्ट मॉडल है. इसके दो शहरों के बीच चलने की उम्मीद है. इसका डिजाइन तैयार किया जा रहा है. यह 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. यह देश के के 124 शहर जो 100 से 125 किलोमीटर की दूरी पर होंगे, उनको आपस में जोड़ेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस दो प्रदेशों के शहरों को आपस में जोड़ती है और कई किलोमीटर की दूरी तय करती है. 

ये होगी इस ट्रेन की खासियत 

इस मेट्रो ट्रेन का कोच कॉन्फिग्रेशन काफी शानदार है. इस ट्रेन में चार कोच एक यूनिट के तौर पर काम करने वाले हैं. यात्रियों की संख्या और प्रतिक्रियाओं को देखते हुए, इसको 16 कोचों तक बढ़ाया जा सकता है. यह मेट्रो कम समय में लंबी दूरी की यात्रि तय कर लेगी. ट्रॉयल रन के बाद इसको लॉन्च किया जाएगा.