menu-icon
India Daily
share--v1

Shree Anna Yojana: क्या है श्री अन्न योजना, जिस पर BJP के मेनिफेस्टो में दिया जा रहा है जोर?

Shree Anna Yojana: आइए जान लेते हैं कि आकिर क्या है श्री अन्न योजना, जिस पर बीजेपी के मेनिफेस्टो में जोर दिया गया है. 

auth-image
India Daily Live
Shree Anna Yojana
Courtesy: Shree Anna Yojana

Shree Anna Yojana: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे 'मोदी की गारंटी' नाम दिया है. 14 अप्रैल यानी रविवार को दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय से पीएम मोदी ने यह संपकल्प पत्र जारी किया. इसके बाद अपने भाषण में उन्होंने श्री अन्न योजना पर जोर दिया और कहा कि इस योजना को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है, छोटे किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है. अब मोटे अनाज की उपज में सरकार किसानों की मदद करेगी, जिससे उनकी कमाई बढ़ सके.

क्या है श्री अन्न योजना?

1 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बट पेश करते वक्त श्री अन्न योजना का पहली बार जिक्र किया था. मोदी सरकार ने यह योजाना देश में मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की है, जिसके तहत सरकार किसानों को मोटे अनाज की उपज के लिए आर्थिक और कृषि संबंधित मदद देगी. मोटे अनाज को श्री अन्न भी कहा जाता है, इसलिए इसका नाम श्री अन्न योजना रखा गया है. 

क्या हैं मोटे अनाज और किसानों को इससे क्या फायदा?

मोटे अनाज में ज्वार, बाजरा, कुट्टू, सामा, चीनी, रामदाना आता है. पिछले कुछ सालों में इन अनाजों की पैदावार में कमी आई है. यह खाने में स्वादिष्ट और पौषटिक होते हैं. इस योजना के तहत सरकार की तरतफ से मोटे अनाज की उपज करने वाले किसानों को आर्थिक सहायता और कृषि संबंधित सहायता मिलती है.