menu-icon
India Daily
share--v1

अनजाने में आपको हो रहा नुकसान, वही बैंक देगा 3 गुना ज्यादा ब्याज, समझिए कैसे?

Savings Bank Account: सेविंग बैंक अकाउंट रखने वाले लोगों को बैंक द्वारा दी जाने वाली कुछ सुविधाओं के बारे में पता नहीं होता है. इस कारण वे इनका पूरा लाभ नहीं ले पाते हैं. हर बैंक अपने ग्राहकों को एक ऐसी सर्विस भी देता है, जिससे आप सेविंग अकाउंट पर ही ज्यादा ब्याज पा सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
saving account
Courtesy: pexels

Savings Bank Account: अगर आपके पास भी कोई सेविंग बैंक अकाउंट मतलब बचत खाता है तो यह खबर आपके लिए है. बैंक हर खाता धारक को एक ऐसी सुविधा देता है, जिससे आप बचत खाते पर चालू खाते से ज्यादा ब्याज पा सकते हैं. इसके फायदे पाने के लिए आपको बैंक जाकर इस सर्विस को इनेबल करा सकते हैं. इससे आपको सेविंग बैंक अकाउंट पर ही अधिक ब्याज मिलने लगेगा. 

अधिकतर हर बैंक अपने ग्राहकों को ऑटो स्वीप नाम की सर्विस प्रोवाइड करती है. Auto Sweep एक ऐसी सर्विस होती है, जिसमें आपको बैंक ज्यादा ब्याज देती है. इस सर्विस को आप बैंक जाकर इनेबल करा सकते हैं. 

कैसे मिलता है ज्यादा ब्याज

Auto Sweep सर्विस जब आप इनेबल कराते हैं तो सेविंग अकाउंट में जमा होने वाली राशि एक तय सीमा से ज्यादा होने के बाद ऑटोमैटिक फिक्स डिपॉजिट में ट्रांसफर हो जाती है. ऐसे में आपको सेविंग अकाउंट की जगह एफडी वाला ब्याज मिलने लगता है.

इस तरह से काम करती है यह सर्विस 

एक उदाहरण के तौर पर मान लें कि आपने 10000 रुपये लिमिट तय कर दी है. इसके बाद आपके खाते में जो भी राशि होगी, वह ऑटो स्वीप हो जाएगी. अब आपके खाते में मान लेते हैं कि 50000 रुपये पड़ा है तो 10000 को छोड़कर बाकी 40000 रुपये ऑटो स्वीप होकर एफडी अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा तो उस 40000 पर आपको एफडी के बराबर ब्याज मिलेगा. 

ये हैं फायदे

इसका सबसे बड़ा फायदा है कि ऑटो स्वीप से एफडी अकाउंट में गई राशि को आप सेविंग अकाउंट में पड़ी राशि की तरह ही उपयोग कर सकते हैं. इसका मतलब यह है कि आप जब चाहें तब ऑटो स्वीप में गई राशि को निकाल सकते हैं पर जब तक यह राशि आपके अकाउंट में रहेगी तब तक आपको एफडी के बराबर रिटर्न मिलता रहेगा. वहीं, अगर आप मैन्युअल एफडी कराएंगे तो वह पैसा आप मैच्योरिटी से पहले निकाल नहीं सकते हैं.