share--v1

देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर में मौसम का मिजाज

Weather update: उत्तर भारत को कड़ाके की ठंड से राहत मिल गई है. लेकिन अभी भी देश के कुछ हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप देखने को मिलेगा. कई हिस्सों में बारिश भी होगी. जानिए मौसम का मिजाज कैसा रहेगा.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

Weather Update: भारत मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि 10 फरवरी से 14 फरवरी के बीच मध्य भारत में हल्की बारिश हो सकती है. ऐसा माना जाता है कि एक निम्न दबाव का क्षेत्र या चक्रवाती हवाओं के चलने से मौसम ऐसा बनेगा. इस दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों पर बौछारें पड़ने की संभावना है.

कहां हो सकती है बारिश

इसी बीच, मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में 14 फरवरी तक बारिश होने की संभावना है.

दक्षिणी राज्यों में 10 और 11 फरवरी को बारिश की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और केरल शामिल हैं.

दिल्ली-एनसीआर का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सुबह धुंध और 8 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ आसमान साफ रहने की उम्मीद है. गौरतलब है कि IMD के आंकड़ों से पता चलता है कि गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस था, जो मौसमी औसत से थोड़ा कम है.

हवा की गुणवत्ता

मौसम के बावजूद दिल्ली की हवा की गुणवत्ता मध्यम ही रही, दिन भर आर्द्रता का स्तर 89 और 33 प्रतिशत के बीच रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) से मिली जानकारी के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 161 था. इससे पहले बुधवार, मंगलवार और सोमवार को AQI रीडिंग क्रमशः 175, 141 और 180 थी.

पूर्वी और उत्तर भारत में तापमान स्थिर रहेगा

IMD का अनुमान है कि पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा, फिर उसमें 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. इसी तरह, अगले पांच दिनों में उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान के स्थिर रहने की संभावना है, हालांकि पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में शीत लहर चलने की संभावना है.

Also Read

First Published : 10 February 2024, 05:16 AM IST