menu-icon
India Daily
share--v1

क्या आपके पास भी हैं 2 हजार के नोट? खत्म हो रही है डेडलाइन...अभी जान लें जरूरी बातें

Two Thousand Rupee Note: भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई को दो हजार रुपए के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान कर दिया था. इन नोटों को बदलने के लिए अब महज कुछ दिनों का ही वक्त बचा है.

auth-image
Purushottam Kumar
क्या आपके पास भी हैं 2 हजार के नोट? खत्म हो रही है डेडलाइन...अभी जान लें जरूरी बातें

Two Thousand Rupee Note: भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 मई को दो हजार रुपए के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने का ऐलान कर दिया था. आरबीआई की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी कर यह कहा गया था कि अगर आपके पास भी दो हजार रुपए के नोट हैं तो उन्हें बैंक में जमा करा दें. इसके लिए आरबीआई की ओर से 30 सितंबर की डेडलाइन तय की गई थी जो बेहद ही नजदीक है. आरबीआई की ओर से नोट बदलने के लिए जारी इस डेडलाइन में अब महज कुछ दिन ही बाकी हैं. ऐसे में अगर आपके पास भी दो हजार रुपए के नोट हैं तो उन्हें जल्द से जल्द बैंक में जाकर बदलवा दें वरना डेडलाइन खत्म होने के बाद ये नोट रद्दी हो जाएंगे.

30 सितंबर है नोट बदलने की डेडलाइन

आरबीआई की ओर से दो हजार रुपए के नोट को बदलने के लिए 31 सितंबर की डेडलाइन तय की गई थी. 31 सितंबर तक इन नोटों को बैंक में जाकर बदलवाया जा सकता है. इसलिए अगर आपके पास भी दो हजार रुपए के नोट हैं तो तय समय में इन नोटों को बैंक जाकर बदलवा लें. जानकारी के अनुसार 31 अगस्त तक मार्केट में मौजूद दो हजार के कुल नोटों में से 93 फीसदी नोट आरबीआई के पास वापस आ चुके हैं.

ये भी पढ़ें: UP बोर्ड से किया था 12वीं पास, अब मिला 50 लाख का सैलरी पैकेज, जानें कौन है ये 'कनपुरिया' लड़की

नोट लेने से Amazon ने किया इनकार

ऑनलाइन खरीदारी के लिए मशहूर कंपनियों में एक अमेजन ने अब कैश ऑन डिलीवरी के दौरान दो हजार रुपए के नोट लेने से इनकार कर दिया है. बीते मंगलवार को अमेजन की ओर से कहा गया था कि अब दो हजार रुपए के नोट को कैश ऑन डिलीवरी के दौरान स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

93% नोटों की हुई वापसी

19 मई को आरबीआई की ओर से 2 हजार रुपए के नोटों को बंद करने का ऐलान किया गया था. आरबीआई के इस ऐलान के बाद शुरुआती 20 दिनों में बाहर से 50 फीसदी नोट वापस आ गए थे. हाल में ही आरबीआई की ओर से दिए गए डाटा के अनुसार सितंबर महीने की शुरुआत में 93 फीसदी नोट बाजार से वापस आ गए थे.

ये भी पढ़ें: Iphone 15 को टक्कर देने के लिए Samsung उतारने वाला है ये धांसू फोन, फीचर सुन उड़ जाएंगे होश