menu-icon
India Daily
share--v1

Market Outlook: 9 को मोदी लेंगे PM पद की शपथ, 10 को फिर उड़ेगा शेयर बाजार?

Market Outlook: सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार ने अपना ऑल टाइम हाई बनाया. क्या सोमवार को भी शेयर बाजार की यही चाल रहने वाली है?

auth-image
India Daily Live
Share Market
Courtesy: Social Media

Market Outlook: 7 जून को एनडीए ने नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना. राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को सरकार बनाने का न्योता दिया. 9 जून की शाम 7 बजकर 15 मिनट पर नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ. लेंगे. ऐसे में सवाल ये है कि क्या रविवार को पीएम मोदी के शपथ लेने के बाद क्या 10 जून सोमवार को शेयर मार्केट रॉकेट वाली उड़ान भरेंगे? ये सवाल निवेशकों के लिए बहुत ही अहम है. 7 जून को शेयर बाजार ने अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए अपना ऑल टाइम हाई बनाया. सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन में तूफानी तेजी ने निवेशकों को लाखों करोड़ रुपये का मुनाफा दिलाया है. आइए अब जानते हैं कि आखिर 10 जून को बाजार की चाल कैसी रह सकती है.

शुक्रवार को सेंसेक्स 1619 अंक उछलकर 76693 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी फिफ्टी 469 अंक उछलकर 23290 के स्तर पर बंद हुई इस उछाल ने भारतीय शेयर बाजार को एक नए मुकाम पर पहुंचा दिया है.

10 जून को बजार उड़ेगा रॉकेट वाली रफ्तार या आएया भूचाल?

मेहता इक्विटीज के रियांक अरोड़ा की मानें तो 10 जून को निफ्टी नया ऑलटाइम बना सकता है. बाजार शुक्रवार को जिस तेजी के साथ बंद हुआ है वह तेजी सोमवार को भी देखने को मिल सकती है. क्योंकि बाजार के पक्ष में कई चीजें हैं. जैसे नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनना, आरबीआई का रेपो रेट में कोई बदलाव न करना और आरबीआई का जीडीपी ग्रोथ को 7 प्रतिशत से बढ़कर 7.2 प्रतिशत कर देना.

इन्हीं कारणों की वजह से आज 7 जून शुक्रवार को बाजार में तूफानी तेजी देखने को मिली.

एलकेपी सिक्योरिटीज के रूपक डे की मानें तो उनका कहना है कि जब तक निफ्टी का 23000 का स्तर नहीं टूट जाता तब तक तब तक शेयर मार्केट में गिरावट पर निवेशक खरीदारी कर सकते हैं. ऐसे में सोमवार को प्रॉफिट बुकिंग हो सकती है. प्रॉफिट बुकिंग होने पर बाजार थोड़ा डाउन भी हो सकता है.

(डिस्क्लेमर: इस लेख के जरिए हम किसी को शेयर बाजार में निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे हैं. कहीं भी निवेश करने से पहले आर्थिक सलाहकार से सलाह जरूर लें.)